Top
विश्व

बिडेन ने कहा- अगर हम राष्ट्रपति चुने गए, तो हर चुनौती में भारत के साथ खड़ा होगा 'URA'

Janta se Rishta
16 Aug 2020 5:15 AM GMT
बिडेन ने कहा-  अगर हम राष्ट्रपति चुने गए, तो हर चुनौती में भारत के साथ खड़ा होगा URA
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क|अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार जो बिडेन ने कहा है कि अगर वे जीतते हैं तो उनका प्रशासन भारत के साथ अमेरिकी संबंध को और मजबूती देगा और अमेरिका भारत के साथ हमेशा खड़ा रहेगा. बिडेन ने कहा कि भारत जो चुनौतियां झेल रहा है, अमेरिका उसके साथ खड़ा रहेगा.

अमेरिका में 3 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव होना है. 77 साल के जो बिडेन मौजूदा राष्ट्रपति और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ खड़े हैं. बिडेन ने कहा, 15 साल पहले मैंने भारत के साथ ऐतिहासिक एटमी डील फाइनल कराने में अहम भूमिका निभाई थी. मेरा यही कहना है कि भारत और अमेरिका अगर दोस्त और साझेदार बनते हैं तो दुनिया और ज्यादा सुरक्षित दिखाई देगी. बिडेन पूर्व में ओबामा प्रशासन में उप राष्ट्रपति रह चुके हैं. उन्होंने भारत के स्वतंत्रता दिवस पर आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही.

बिडेन ने कहा, अगर वे राष्ट्रपति चुने जाते हैं तो भारत के साथ संबंधों को और मजबूती से आगे बढ़ाएंगे. दोनों देशों के बीच व्यापारिक संबंध भी बढ़ाए जाएंगे, साथ ही क्लाइमेट चेंज और ग्लोबल हेल्थ सिक्योरिटी जैसी चुनौतियों पर भी दोनों देश मिलकर काम करेंगे. बिडेन ने कहा कि वे दोनों देशों के लोकतांत्रिक मूल्यों को भी मजबूत बनाने पर जोर देंगे. बिडेन ने अमेरिका में भारतीय समुदाय के योगदान को याद किया और कहा कि उनके पूरे करियर में इस समुदाय का बड़ा रोल रहा है.

बिडेन ने कहा, डेलवेयर में मेरा चुनाव क्षेत्र, सीनेट में मेरे स्टाफ और ओबामा प्रशासन में भारतीय अमेरिकी ज्यादा रहे और यह संख्या किसी भी प्रशासन ने ज्यादा है. इतिहास में पहले इतनी संख्या कभी नहीं रही. पूरे कैंपेन में भारतीय अमेरिकी समुदाय की बड़ी भूमिका है. बिडेन ने कहा कि अमेरिका के इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि पहली भारतीय अमेरिकी महिला कमला हैरिस उपराष्ट्रपति की उम्मीदवार हैं.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it