भृंगराज तेल झड़ते बालों के लिए है वरदान, जानें घर पर बनाने का तरीका । जनता से रिश्ता

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। लंबे, घने और चमकदार बाल तो हर लड़की को पसंद होते हैं लेकिन प्रदूषण, तनाव, बदलता मौसम और गलत आदतों के कारण बाल झड़ना, रूखे, बेजान व डल हो जाते हैं। हालांकि लड़कियां इसके लिए महंगे प्रॉडक्ट्स व पार्लर में कई पैसे खर्च करती हैं लेकिन इसका असर ज्यादा समय तक टिक नहीं पाता। ऐसे में आज हम आपको एक आयुर्वेदिक तेल के बारे में बताएंगे, जो बालों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

यहां हम बात कर रहे हैं भृंगराज तेल की, जिससे बालों का टूटना, बालों का झड़ना, बालों का सफेद होना, बालों का रूखापन और डैंड्रफ जैसी समस्याएं दूर हो जाती है। चलिए आपको बताते हैं कि आप घर पर भृंगराज तेल कैसे बना सकते हैं और यह बालों के लिए कैसे फायदेमंद है।

घर पर इस तरह बनाएं भृंगराज तेल

सबसे पहले भृंगराज के पत्तों का रस निकालें फिर इसमें बराबर मात्रा में नारियल तेल मिक्स करके धीमी आंच पर पकने के लिए छोड़ दें। जब दोनों अच्छी तरह मिक्स हो जाए तो गैस बंद कर दें। अगर आप झड़ते बालों से परेशान हैं, तो इसमें आंवला रस भी मिला लें। आप इसमें शिकाकाई, तिल का तेल और अन्‍य औषधियां भी मिला सकते हैं।

PunjabKesari

भृंगराज एक कुदरती जड़ी-बूटी है इसलिए इसके कोई साइड-इफैक्ट नहीं होते। चलिए अब हम आपको बताते हैं कि यह तेल लगाने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे…

असमय बालों का सफेद होना

इसका नियमित इस्‍तेमाल बालों को असमय सफेद होने से रोकता है और बालों का कुदरती रंग बरकरार रखता है।

झड़ते बालों के लिए वरदान

आजकल 10 में से 8 लोग झड़ते बालों से परेशान है। ऐसे में यह तेल आपके लिए वरदान साबित हो सकता है। इस तेल से हल्के हाथ से सिर पर मसाज करें और 30 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद माइल्ड शैंपू, शिकाकाई या रीठा पाउडर से सिर धो लें। इससे बालों को मजबूती मिलेगी और उनका झड़ना कम होगा।

PunjabKesari

बालों को बनाए घना और मजबूत

भृंगराज तेल से मसाज करने से स्‍कैल्‍प में रक्‍त प्रवाह बढ़ जाता है। इससे बालों की जड़ें सक्रिय हो जाती हैं और बालों का बढ़ना शुरू हो जाता है। इससे आपके बाल स्‍वस्‍थ और घना होंगे।

बालों के रूखापन करे दूर

अगर आपके बाल रूखे और बेजान हो गए हैं तो हफ्ते में कम से कम दो बार इस तेल से सिर की मसाज करें। इससे ना सिर्फ बालों को पोषण मिलेगा बल्कि उनमें नमी भी बनी रहेगी।

डैंड्रफ की समस्या

अगर आप डैंड्रफ की समस्या से परेशान है तो हफ्ते में दो बार इस तेल से मसाज करें। मगर इसकी तासीर ठंडी होती है इसलिए सर्दियों में रात में इसे लगाकर न सोएं। इससे डैंड्रफ की समस्या कुछ समय में ही दूर हो जाएगी और इंफैक्शन से भी छुटकारा मिलेगा।

PunjabKesari

ध्यान रखें कि बालों को धूल, मिट्टी और प्रदूषण से बचाने के लिए बाहर निकलते समय इन्हें बांधकर या ढककर जरूर रखें। यही नहीं, तनाव और गलत खान भी बालों से जुड़ी समस्याओं का कारण बनते हैं इसलिए अच्छी आदतें अपनाएं।