बल्लेबाज रॉस टेलर ने भारत को बताया दुनिया की नंबर 1 टीम… |जनता से रिश्ता

file pic

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। न्यूजीलैंड टीम के अनुभवी बल्लेबाज रॉस टेलर ने कहा है कि भारत के खिलाफ होने वाली सीरीज में उनकी टीम के गेंदबाजों और युवा खिलाड़ियों का असली टेस्ट होगा. रॉस टेलर के मुताबिक न्यूजीलैंड के गेंदबाजों के लिए अपने आप को साबित करने का अच्छा मौका है. न्यूजीलैंड काफी हद तक टिम साउदी और मिशेल सेंटनर पर निर्भर होगी. वहीं चोटिल ट्रेंट बोल्ट और लॉकी फर्ग्यूसन भी वापसी की कोशिश में हैं.

न्यूजीलैंड ने हाल में ऑस्ट्रेलिया से 0-3 से टेस्ट सीरीज गंवाई थी जबकि भारत ने ऑस्ट्रेलिया को वनडे सीरीज में हराया और वह कीवी टीम के खिलाफ पांच टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैचों की सीरीज में बढ़े मनोबल के साथ उतरेगा. टेलर ने कहा, ‘हमें (ऑस्ट्रेलिया ने) पूरी सीरीज में हर विभाग में मात दी, लेकिन अब हम घरेलू धरती पर खेलेंगे और भारत पूरी तरह से अलग प्रतिद्वंद्वी होगा.’टेलर ने कहा, ‘वह दुनिया की नंबर एक टीम है, लेकिन परिस्थितियां हमारे अनुकूल होंगी, इसलिए पहले टी-20 और वनडे निकलने दो और इसके बाद उस पर (टेस्ट) बात करेंगे.’

भारत का न्यूजीलैंड दौरा शुक्रवार से ऑकलैंड में टी-20 सीरीज से शुरू होगा. इसके बाद वनडे और टेस्ट खेले जाएंगे. टेलर ने उन चुनौतियों का भी जिक्र किया जिनका सामना ऑस्ट्रेलिया में इस साल के आखिर में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के दौरान सभी टीमों को करना पड़ सकता है.

टेलर ने कहा, ‘पहली बार ऑस्ट्रेलिया में टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन किया जा रहा है और आपने बिग बैश में देखा. सीमा रेखा बड़ी हैं इसलिए आपको वहां दुनिया के अन्य क्षेत्रों की तुलना में अलग तरह से खेलना होता है.’

कूल्हे में चोट के कारण इंग्लैंड सीरीज में नहीं खेल पाने वाले कप्तान केन विलियमसन की भारत के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के खिलाफ वापसी हुई है. न्यूजीलैंड ने अपने घर में भारत के खिलाफ पांच टी-20 मैच खेले हैं, जिसमें से चार में जीत हासिल की है. टेलर को उम्मीद है कि उनकी टीम इस बार कोहली की टीम के खिलाफ और बेहतर प्रदर्शन करेगी.

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक न्यूजीलैंड में दो द्विपक्षीय टी-20 इंटरनेशनल सीरीज खेली गई हैं. इन दोनों ही टी-20 सीरीज में भारत को न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा है.

न्यूजीलैंड में टीम इंडिया का रिकॉर्ड (टी-20 इंटरनेशनल सीरीज)

1. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 2 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2008-2009) – न्यूजीलैंड 2-0 से जीता

2. भारत बनाम न्यूजीलैंड – 3 मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज (2018-2019) – न्यूजीलैंड 2-1 से जीता