Top
विज्ञान

Asteroid: सबसे खतरनाक ऐस्टरॉइड्स में से एक Bennu पर नासा को मिले दूसरे ऐस्टरॉइड के निशान

Janta se Rishta
24 Sep 2020 9:42 AM GMT
Asteroid: सबसे खतरनाक ऐस्टरॉइड्स में से एक Bennu पर नासा को मिले दूसरे ऐस्टरॉइड के निशान
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। वॉशिंगटन: अमेरिका की स्पेस एजेंसी NASA (नैशनल ऐरोनॉटिक्स ऐंड स्पेस ऐडमिनिस्ट्रेशन) ऐस्टरॉइड Bennu की ओर चार साल पहले एक स्पेसक्राफ्ट भेजा था। हाल ही में इसे Bennu की सतह पर एक और ऐस्टरॉइड के टुकड़े मिले हैं। OSIRIS-REx नाम का स्पेसक्राफ्ट Bennu की सतह को मैप कर रहा है। Bennu ऐसा ऐस्टरॉइड है जिसके धरती से टकराने की आशंका वैसे तो कम है लेकिन अगर ऐसा हुआ भी तो यह साल 2175 से 2199 के बीच होगा।

Asteroid Bennu का डायमीटर 1608 फीट है। यह उन 22 ऐस्टरॉइड्स में से एक है जिनपर अगले 100 साल तक NASA की नजरें रहने वाली हैं। NASA ने तस्वीरें जारी कर ऐलान किया है कि 2019 में OSIRIS ने तस्वीरें ली थीं जिनमें 5-14 फीट बड़े ऑब्जेक्ट दिख रहे थे। वैज्ञानिकों का मानना है कि ये एक दूसरा ऐस्टरॉइड रहा होगा जो अरबों साल पुराना होगा।

पाया गया दूसरा मटीरियल
इस स्टडी की लेखक डैनियैला डेलागुइस्टीना ने एक बयान में बताया, 'हमें 5-14 फीट के 6 बड़े चट्टान Bennu के दक्षिणी गोलार्ध में मिले। ये बाकी के ऐस्टॉरइड से दिखने में अलग थे।' OSIRIS-Rex के स्पेक्टोग्राफ अनैलेसिस में पता चला कि इनमें pyroxene था जो वैसे ऐस्टरॉइड Vesta पर पाए जाते रहे हैं, Bennu पर नहीं।

वैज्ञानिकों की क्या थिअरी
वैज्ञानिकों की थिअरी है कि Bennu को यह मटीरियल उस पैरंट ऐस्टरॉइड से मिला होगा जिससे Bennu बना था। इस पैरंट ऐस्टरॉइड को यह मटीरियल Vesta के टुकड़े से टकराने पर मिला होगा। पैरंट ऐस्टरॉइड के क्षतिग्रस्त होने के बाद उसका मलबा Bennu में मिल गया होगा। NASA का कहना है कि ऐसे पहली बार नहीं है जब एक ऐस्टरॉइड पर दूसरे ऐस्टरॉइड का मटीरियल मिला हो।

https://jantaserishta.com/news/the-impact-of-global-warming-in-the-arctic-ocean-has-steadily-increased-broken-record-of-melting-glaciers/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it