व्यापार

Apple का मार्केट कैप हुआ 150 लाख करोड़, जानें इस मुकाम को मुकेश अंबानी कब करेंगे हासिल

Janta se Rishta
20 Aug 2020 11:12 AM GMT
Apple का मार्केट कैप हुआ 150 लाख करोड़, जानें इस मुकाम को मुकेश अंबानी कब करेंगे हासिल
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दिग्गज टेक कंपनी एप्पल के बारे में कौन नहीं जानता, लेकिन बुधवार को इसने एक ऐतिहासिक मुकाम हासिल कर लिया। बुधवार को कंपनी का मार्केट कैप (apple market cap) 2 ट्रिलयन डॉलर यानी करीब 150 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया। यह मुकाम हासिल करने वाली एप्पल अमेरिका की पहली कंपनी है। जब से एप्पल के इस ऐतिहासिक मुकाम हासिल करने के बारे में लोग सुन रहे हैं, वह सोच रहे हैं कि आखिर ये मुकाम कितना बड़ा है? सवाल ये भी उठ रहा है कि भारत के सबसे अमीर और दुनिया के छठे सबसे अमीर शख्स मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस (reliance industries market cap) कब तक ये मुकाम हासिल करेगी? आइए जानते हैं।

अभी दूर की कौड़ी है एप्पल जैसा मुकाम

मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के लिए एप्पल जैसा मुकाम हासिल करना अभी दूर की कौड़ी है। ऐप्पल जैसे तक पहुंचने के लिए मुकेश अंबानी को बहुत मेहनत करनी होगी। अभी एप्पल का मार्केट कैप 150 लाख करोड़ हो चुका है, जबकि मुकेश अंबानी की रिलायंस का मार्केट कैप 13-14 लाख करोड़ के इर्द-गिर्द ही घूमता रहता है।

एप्पल 1 रुपया, तो रिलायंस 10 पैसे से भी कम

-1-10-

अभी एप्पल का मार्केट कैप 150 लाख करोड़ है, जबकि रिलायंस का मार्केट कैप आज की तारीख में 13.5 लाख करोड़ रुपये। यानी अभी रिलायंस का मार्केट कैप एप्पल के मार्केट कैप 10वें हिस्से से भी कम है। इस तरह ये कहना गलत नहीं होगा कि अगर एप्पल 1 रुपया है तो रिलायंस उसके सामने 10 पैसे से भी कम है, जो दिखाता है कि अभी एप्पल को टक्कर देने के लिए अंबानी को बहुत मेहनत करने की जरूरत है।

कितनी तेजी से बढ़ रही हैं एप्पल?

यह कंपनी 12 दिसंबर 1980 को पब्लिक हुई थी और उसके बाद से कंपनी का शेयर 76,000 पर्सेंट चढ़ चुका है। दो साल पहले ही कंपनी ने 1 ट्रिलियन डॉलर का आंकड़ा छुआ था। यानी कंपनी को 1 ट्रिलियन डॉलर तक का सफर तय करने में करीब 38 साल लग गए, जबकि बाकी के 1 ट्रिलियन सिर्फ 2 साल में हासिल कर लिए।

कितने साल लगेंगे एप्पल जैसा बनने में?

बात अगर अगस्त 2019 की करें तो तब तक रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिडेट कंपनी का मार्केट कैप करीब 8.6 लाख करोड़ रुपये का था। अब अगस्त 2020 में कंपनी का मार्केट कैप 13.5 लाख करोड़ हो चुका है। यानी कि कंपनी का मार्केट कैप करीब 60 फीसदी की दर से बढ़ा है। ऐसे में अगर कंपनी इसी रफ्तार से बढ़ती रही तो 150 लाख करोड़ रुपये का मार्केट कैप होने में कंपनी को करीब 10 साल तक लग सकते हैं।

https://jantaserishta.com/news/flipkart-launches-nokia-media-streamer-know-features-and-specifications/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it