व्यापार

Apple ने बनाया नया रिकॉर्ड, 'मार्केट कैप में अब $ 2 ट्रिलियन' को हिट करने के लिए पहली अमेरिकी कंपनी बनी

Janta se Rishta
20 Aug 2020 2:58 AM GMT
Apple ने बनाया नया रिकॉर्ड, मार्केट कैप में अब $ 2 ट्रिलियन को हिट करने के लिए पहली अमेरिकी कंपनी बनी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क|Apple Inc दो लाख करोड़ डॉलर से अधिक के बाजार मूल्यांकन वाली अमेरिका की पहली पब्लिकली लिस्टेड कंपनी बन गई है। वाल स्ट्रीट पर कंपनी के शेयरों में तेजी की वजह से Apple Inc के बाजार मूल्यांकन में यह उल्लेखनीय वृद्धि हासिल हुई है। निवेशकों ने भरोसा प्रकट किया है कि कोरोना के बाद के समय में iPhone बनाने वाली कंपनी और मजबूत होकर उभरेगी।

जुलाई में कंपनी के तिमाही परिणाम आने के बाद से Apple Inc के शेयरों में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। इसकी बदौलत iPhone विनिर्माता सऊदी अरामको को पीछे छोड़ते हुए दुनिया की सबसे मूल्यवान लिस्टेड कंपनी बन गई। 2020 में अब तक कंपनी के मूल्यांकन में 57% का उछाल देखने को मिला है।

Apple ने हाल में iPhone और अन्य गैजेट की बिक्री से ज्यादा सर्विस पर जोर दिया है और निवेशकों ने कंपनी की नीति में इस बदलाव पर भरोसा जताया है। इसकी मदद से Apple के शेयरों की कीमत और बाजार पूंजीकरण में उल्लेखनीय उछाल देखने को मिला है।

Apple के साथ अगर Amazon, Microsoft और Google की पैरेंट कंपनी Alphabet के बाजार पूंजीकरण को जोड़ लिया जाए तो यहApple ने नए रिकॉर्ड बनाए, 'मार्केट कैप में अब $ 2 ट्रिलियन' को हिट करने के लिए पहली अमेरिकी कंपनी बनीकरीब 6 लाख करोड़ डॉलर से ऊपर बैठता है। इसकी वजह है कि अन्य तीनों कंपनियों का बाजार पूंजीकरण भी एक लाख करोड़ डॉलर के आसपास है या उससे ज्यादा है।

कोरोनावायरस लॉकडाउन की वजह से कई रिटेल स्टोर्स के बंद होने के बावजूद iPhone, iPad और मैकबुक की जबरदस्त ऑनलाइन बिक्री ने वाल स्ट्रीट को अचरज में डाल दिया और इस वजह से कंपनी में निवेशकों का भरोसा और मजबूत हुआ।

कोरोनावायरस संकट की वजह से अमेरिका की इकोनॉमी पर जबरदस्त असर देखने को मिला है। इसके बावजूद जून तिमाही में Apple की आमदनी में हर श्रेणी और हर भौगोलिक क्षेत्र में बढ़ोत्तरी देखने को मिली।

Apple के शेयर बुधवार को 1.4% की तेजी के साथ 468.63 डॉलर पर ट्रेंड कर रहे थे।

https://jantaserishta.com/news/redmi-note-9-cell-phone-will-start-from-12-noon-in-the-indian-market-know-its-price-and-features/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it