शादी के अजब-गजब रिवाज, आप भी कहेंगे कमाल है । जनता से रिश्ता

वैसे तो शादियां हमारे देश में ही विभिन्‍नताओं से भरी हैं। अलग-अलग प्रांतों में होने वाली शादियों के रस्‍मोरिवाज में भी काफी अंतर देखने को मिलता है। आज हम बात कर रहे हैं दुनियाभर में होने वाली शादियों की। शादी के मामले में दुनिया के सभी देशों में अलग-अलग परंपराएं देखने को मिलती हैं। आज हम आपको अलग-अलग देशों की शादी से जुड़ी कुछ ऐसी ही विचित्र परंपराएं जिन्‍हें जानकर आप कहेंगे कमाल है…

स्‍कॉटलैंड में अंडे टमाटर

भारत में शादी से पहले जहां लड़के-लड़की को हल्‍दी और चंदन लगाकर उनके सौंदर्य में निखार लाया जाता है। वहीं स्‍कॉटलैंड में होने वाले दूल्‍हा और दुल्‍हन को शादी से पहले सड़े अंडे, सड़े टमाटर और सड़ी हुई मछलियों का सामना करना पड़ता है। शादी से पहले इन पर ये सारी गंदी वस्‍तुएं फेंकी जाती है। यहां के लोगों का मानना है कि जो इन सबका सामना करते हुए खुद को संभाले रखता है वह अपने जीवन में किसी भी तूफान से टकराने का दम रखता है।

चीन में अनोखी परंपरा

हमारे पड़ोसी देश चीन के एक हिस्‍से में होने वाली दुल्‍हन को शादी से एक महीना पहले रोजाना एक घंटे रोना पड़ता है। इतना ही नहीं दुल्‍हन के घर के लोगों को भर रोने को कहा जाता है। इसे यहां के लोग दुल्‍हन के वैवाहिक जीवन के लिए अच्‍छा शकुन मानते हैं।

फिजी में देते हैं यह अनोखा तोहफा

फिजी में शादी के लिए कन्‍या का हाथ मांगने से पहले लड़के को अपने होने वाले ससुर को तोहफा देकर खुश करना पड़ता है। तोहफे के रूप में उसे ह्वेल मछली के दांत से बने गहने पेश करने पड़ते हैं। अगर यह तोहफा लड़की के पिता के पसंद आता है तो ही वह अपनी बेटी का हाथ लड़के को देता है।

चीन में मुर्गा करता है तय

चीन के एक हिस्‍से दौर में होने वाले दंपती को पहले मुर्गे की चीड़फाड़ करके उसका लिवर निकालना पड़ता है। अगर यह लिवर स्‍वस्‍थ होता है तो इस जोड़े को शादी की तिथि निर्धारित करने की छूट होती है। वहीं लिवर में कमी होने पर इन्‍हें शादी करने की इजाजत नहीं दी जाती। स्‍वस्‍थ लिवर हासिल करने के लिए इन्‍हें फिर से मुर्गे की खोज करनी पड़ती है।

बोर्नियो में इसकी इजाजत नहीं

बोर्नियो के एक आदिवासी इलाके में शादी वाले दिन लड़का और लड़की को घर से कहीं जाने की इजाजत नहीं होती। यहां तक कि वे बाथरूम भी नहीं जा सकते। अन्‍य परंपराओं की तरह इसके बारे में भी माना जाता है कि ऐसा होने वाले दंपती के सौभाग्‍य के लिए किया जाता है।

अफ्रीका में महिलाओं को देते हैं झोपड़ी

अफ्रीका के कुछ जंगली इलाकों में महिलाओं के लिए विशेष प्रकार की झोपड़ी तैयार की जाती है। यहां आकर वे बहुत से पुरुषों के बीच अपने लिए योग्‍य पति का चयन करती हैं। यह सब लड़की के अभिभावकों और बाकी लोगों से बचने के लिए किया जाता है।

भारत में होता है ऐसा

शादियों के मामले में भारत भी अनोखा देश है। यहां अगर कन्‍या का जन्‍म कुछ विशेष प्रकार के मांगलिक दोष के बीच होता है तो विवाह के समय पहले इस कन्‍या की शादी पेड़ से करवा दी जाती है और फिर इस पेड़ को काट दिया जाता है। उसके बाद इस कन्‍या का विवाह लड़के से करवाया जाता है। मान्‍तया है ऐसा करने से लड़की के ऊपर से सारे दोष खत्‍म हो जाते हैं।

इटली में होता है ऐसा

इटली के रोम में शादी करने जा रहा जोड़ा पहले नदी के ऊपर स्थित पुल पर आता है और यहां आकर एक खूबसूरत सा ताला लगा देता है और उसकी चाबी नदी में फेंक देता है। मान्‍यता है कि ऐसा करने से उनका संबंध हमेशा के लिए जुड़ जाता है और फिर यह दंपती कभी अलग नहीं होते।

वेल्‍स में शादी से पहले ऐसा

वेल्‍स में पुरुष शादी से पहले अपनी होने वाली पत्‍नी को लकड़ी से बनी नक्‍काशीदार चम्‍मच तोहफे के रूप में देते हैं। इसके पीछे लड़के का लड़की से यह वादा होता है कि वह उसे जिंदगी में कभी भूखा नहीं रहने देगा।