Top
विश्व

दुनिया में जगी उम्‍मीद की किरण...अफ्रीका में 52 साल बाद मिला 'चूहे जैसा हाथी'

Janta se Rishta
19 Aug 2020 11:52 AM GMT
दुनिया में जगी उम्‍मीद की किरण...अफ्रीका में 52 साल बाद मिला चूहे जैसा हाथी
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। जिबूती: अफ्रीकी देश जिबूती में करीब 50 साल पहले विलुप्‍त हो चुका चूहे जैसा हाथी (Elephant Shrews) मिला है। यह नन्‍हा सा जीव आकार में भले ही चूहे जैसा दिखता है लेकिन यह विशाल हाथियों के समुदाय से आता है। स्‍थानीय रेकॉर्ड के मुताबिक अंतिम बार वर्ष 1970 के दशक में Elephant shrews को देखा गया था। इस 'हाथी' के मिलने दुनियाभर के पशुप्रेमियों में उम्‍मीद की किरण जगी है।

चूहे जैसे इस हाथी को Sengis के नाम से भी जाना जाता है। ये न तो हाथी हैं और न ही छछूंदर हैं। इनका संबंध Aardvarks (अफ्रीका में पाया जाने वाला सूअर जैसा जानवर) और हाथियों तथा मैनेटी से है। इनकी नुकीली नाक होती है जिसका इस्‍तेमाल वे कीड़ों को खाने के लिए करते हैं। पूरी दुनिया में इनकी 20 प्रजातियां हैं। इनमें से सोमाली सेंगी सबसे ज्‍यादा रहस्‍यमय है।

वैज्ञानिक अब सेंगी के अध्‍ययन के लिए बड़ी योजना बना रहे
पहले यह जीव केवल सोमालिया में पाया जाता था, इस वजह से इसका नाम सोमाली पड़ गया। अमेरिका के ड्यूक यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता स्‍टीवन हेरिटेज ने इसकी पहचान की है। वह कहते हैं कि इस जीव के दोबारा दिखाई देने से वह बेहद रोमांचित हैं। उन्‍होंने बीबीसी से बातचीत में कहा, 'जब हमने अपना पहला जाल खोला तब हम वास्‍तव में बहुत रोमांचित और प्रफुल्लित महसूस कर रहे थे।'

हेरिटेज ने कहा कि हमें यह नहीं पता था कि जिबूती में कौन-कौन से जीव पाए जाते हैं और जब हमने सेंगी की कलगीदार पूंछ देखी तो हम अपने साथियों का मुंह देखने लगे। हमें इस बात का आभास हो गया कि यह कुछ खास है। हालांकि जिबूती के रहने वाले शोधकर्ता हुसैन रयलेह ने कहा कि उन्‍होंने पहले भी इस तरह के जीव को जिबूती में देखा है। उन्‍होंने कहा कि जिबूती के लोगों को यह नहीं पता था कि यह जीव विलुप्‍त हो गया है। वैज्ञानिक अब इन सेंगी के अध्‍ययन के लिए बड़ी योजना बना रहे हैं।

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it