Top
विज्ञान

456 करोड़ साल पुराने इंद्रधनुषी उल्कापिंड Aguas Zarcas धरती पर गिरे...जीवन की उत्पत्ति के हो सकते हैं रहस्य

Janta se Rishta
27 Aug 2020 10:08 AM GMT
456 करोड़ साल पुराने इंद्रधनुषी उल्कापिंड Aguas Zarcas धरती पर गिरे...जीवन की उत्पत्ति के हो सकते हैं रहस्य
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क| कोस्टा रीका| कोस्टा रीका में पिछले साल मिले इंद्रधनुष रंग के उल्कापिंड (Rainbow Asteroid) के टुकड़े में धरती पर जीवन की शुरुआत से जुड़े रहस्य छिपे हो सकते हैं। ये उल्कापिंड एक ऐस्टरॉइड से टूटकर ला पालमेरा और ऐगुअस जारकस गांवों में पिछले साल अप्रैल में फैल गया था। ये ऐस्टरॉइड हमारे सोलर सिस्टम के वक्त का बचा हुआ हिस्सा बताया जाता है और इससे निकला उल्कापिंड, Aguas Zarcas कई कार्बन कंपाउंड्स के मिलकर बने होने की संभावना है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि इसमें कॉम्प्लेक्स ऑर्गैनिक कंपाउंड हो सकते हैं क्योंकि यह शुरुआती Milky Way की उसी धूल से बना है जो 1969 में ऑस्ट्रेलिया में पाया गया था। उसमें अमीनो ऐसिड भी मिले थे। अभी इस बात की पुष्टि की जानी बाकी है और टीम को उम्मीद है कि इसमें प्रोटीन मिल सकते हैं।

इसलिए खास है यह उल्कापिंड
आकलन के मुताबिर Aguas Zarcas 456 करोड़ साल पुराना है। यह एक महिला के घर में छत से गिरा और 2.4 पाउंड के उल्कापिंड को वहीं टेस्ट किया गया। स्कूल ऑफ द जियॉलजी के पेट्रॉग्रफी ऐंड जियोकेमिस्ट्री सेक्शन ने एक साल तक इसे स्टडी किया। बताया गया है कि यह एक कार्बनेशस कॉन्ड्राइट (Carbonaceous chondrite) है जो हमारे सूरज के विकसित होने से पहले बना था। Carbonaceous chondrite कार्बन से भरपूर होते हैं और इनमें अमीनो ऐसिड भी होते हैं।

जीवों में पाए जाने वाले अमीनो ऐसिड मिले
ऑस्ट्रेलिया में मिले ऐसे ही उल्कापिंड Murchison को दुनियाभर के लैब में टेस्ट किया गया है और इसमें करीब 100 अमीनो ऐसिड मिले हैं जिनमें से कई धरती के जीवों में पाए जाते हैं। कई ऐसे भी हैं जो अभी तक किसी जीव में नहीं पाए गए है। Murchison में न्यूक्लियोबेस भी पाए गए थे जिनसे RNA जैसे जेनेटिक मॉलिक्यूल बनते हैं। यहां तक कि पिछले साल ही इनमें RNA का अहम हिस्सा शुगर मॉलिक्यूल राइबोज (Sugar molecule ribose) पाया गया था।

https://jantaserishta.com/news/nasa-told-how-much-threat-to-earth-with-small-asteroid-2018vp1/

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it