4 चीजें झट से दूर कर देंगी आपकी एसिडिटी की समस्या….जानिए एसिडिटी दूर करने की कुछ चीजो के बारे में

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  अक्सर लोगो को अस्वस्थ खान-पान के कारण एसिडिटी जैसी समस्या होती है। जिसके कारण लोग इस समस्या से बहुत परेशान हो जाते है। दरअसल, ये ऐसी समस्या होती है जिसके बारे में आपको बिना किसी को कुछ बताए इस समस्या का सामना करना पड़ता है। वही लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए दवाईयों का भी इस्तेमाल करते है। जो कि सेहत के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। लेकिन हम आपको कुछ चीजो के बारे बताने जा रहे है जिसकी वजह से आप आराम से इस समस्या से निजात पा सकते है।

जानिए एसिडिटी दूर करने की कुछ चीजो के बारे में-

  • खीरा में काफी मात्रा में पानी होता है, जो कि शरीर को हाइड्रेट रखता है। खीरा शरीर के लिए कई तत्वों की भरपाई करता है। खीरा भी एसिड रिफ्लक्स को कम करता है जिससे एसिडिटी की समस्या में कमी आती है।
  • तरबूज आपको एसिडिटी से बचा सकता है। तरबूज में पर्याप्त मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स, फाइबर होते हैं। तरबूज में भरपूर मात्रा में पानी होता है तो इसकी मदद से आप अपने पेट को हाइड्रेट रख सकते हैं। यह पीएच स्तर (pH levels) को कम करने में भी मदद करता है। जो एसिडिटी की समस्या को कम करता है।
  • केला एंटी-ऑक्सीडेंट्स और पोटेशियम से भरपूर होता है। केला एसिड रिफ्लक्स को कम करता है। साथ ही केले में फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिसकी मदद से एसिडिटी से बचा जा सकता है।
  • नारियल पानी शरीर के लिए काफी उपयोगी रहता है। नारियल पानी शरीर में से टॉक्सिन्स निकाल देता है। इसकी वजह से नारियल पानी के सेवन से भी एसिडिटी की समस्या को दूर किया जा सकता है।