2 से ज्यादा अंडा खाना सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  वैसे तो अंडे के प्रोटीन का राजा कहा जाता है, लेकिन एक रिसर्च में इसे लेकर बेहद चौंकाने वाला खुलासा हुआ है. अमेरिकन मेडिकल एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित शोध में वैज्ञानिकों ने दावा है किया है कि दो से ज्यादा अंडे खाने से इंसान की मौत भी हो सकती है. इससे दिल की बीमारियों का खतरा भी काफी ज्यादा बढ़ जाता है अमेरिका में करीब 30 हजार लोगों के खान-पान, स्वास्थ्य और जीवनशैली की आदतों को 31 साल तक अध्ययन करने के बाद शोधकर्ता इस नतीजे पर पहुंचे हैं. अमेरिका की मैसाचुसेट्स लोवेल यूनिवर्सिटी की प्रोफेसर कैथरीन टकर के मुताबिक शोधकर्ताओं ने पाया कि अत्यधिक अंडे का सेवन इंसान की लिए खतरनाक साबित हो सकता है. इसमें मौजूद कॉलेस्ट्रोल से बीमार हो सकते हैं.

एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है. जबकि यह बात साबित हो चुकी है कि एक दिन में 300 मिलीग्राम से ज्यादा कॉलेस्ट्रॉल से दिल संबंधी होने वाली बीमारियों का खतरा 17 प्रतिशत और मृत्य का खतरा 18 प्रतिशत तक बढ़ जाता है. अंडा खाना बुरी चीज नहीं है, लेकिन हर रोज अंडा या ऑमलेन खाने से हृदय को नुकसान पहुंचता है.अंडे में कैलोरी, वसा और कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा होती है. इसे रोजाना खाने से ब्लड कॉलेस्ट्रॉल का स्तर बढ़ जाता है और हृदय रोग की समस्याएं पनपने लगती हैं. इसकी कैलोरी से आपका वजन भी बढ़ सकता है. खासतौर पर अंडे में पाए जाने वाले पीले भाग (यॉक) के नुकसान तो और भी ज्यादा हैं.

कैसे करें अंडे का सेवन
यदि आप पूर अंडे की बजाए उसके सिर्फ सफेद भाग का ही सेवन करें तो कैलोरी, वसा और कॉलेस्ट्रॉल की मात्रा काफी ज्यादा हद तक कम हो जाएगी. अगर आप ऐसा करने के बाद अंडा खाते हैं तो फिर आपको घबराने की जरूरत नहीं है.

अंडे में कितनी कैलोरी-
एक अंडे में करीब 75 कैलोरी होती हैं. जबकि अंडा फ्राई करके खाने से 225 कैलोरी मिलती है. इसमें मौजूद कैलोरी की उच्च मात्रा मोटापे का कारण बन सकती है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हार्ट के अनुसार रोजाना तीन साबुत अंडे खाने से तीन हफ्तों में लगभग एक पाउंड वजन बढ़ सकता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here