2 दिन की राहत के बाद फिर महंगा हुआ पेट्रोल, डीजल में बदलाव नहीं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- दो दिन स्थिर रहने के बाद पेट्रोल की कीमतों में गुरुवार को फिर तेजी देखी गई. जबकि डीजल की कीमत लगातार तीसरे दिन पुराने स्तर पर ही बनी रहीं. गुरुवार को दिल्ली में पेट्रोल 9 पैसे की तेजी के साथ 70.29 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. जबकि डीजल पिछले तीन दिन से 64.66 रुपये प्रति लीटर के भाव पर ही बिक रहा है. आपको बता दें इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड की कीमतों में गिरावट आने से पेट्रोल के रेट नीचे आए हैं. हालांकि ओपेक देशों के कच्चे तेल के उत्पादन में कमी का फैसला करने के बाद एक बार फिर से तेल की कीमतों में उछाल आने की उम्मीद की जा रही है.

कोलकाता और मुंबई में ये है रेट
गुरुवार को कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में क्रमश: 10 पैसे, 11 पैसे और 12 पैसे की तेजी के साथ पेट्रोल 72.38 रुपये, 72.94 रुपये और 75.91 रुपये के स्तर पर पहुंच गया. जबकि इन तीनों ही शहरों में पेट्रोल पुराने स्तर 66.40 रुपये, 67.66     रुपये और 68.26 रुपये के स्तर पर बना हुआ है. दूसरी तरफ ब्रेंट क्रूड का भाव 0.47 प्रतिशत की तेजी के साथ 60 डॉलर प्रति बैरल से ऊपर 60.43 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया है.

पांच दिन की गिरावट के बाद आई तेजी
आपको बता दें पेट्रोल की कीमत में यह तेजी लगातार पांच दिन गिरावट होने के बाद आई है. पांच दिन तक गिरावट चलने के बाद पेट्रोल के रेट दो दिन स्थिर रहे. गौरतलब है कि पिछले दिनों सऊदी अरब और रुस सहित कई तेल उत्पादक देशों के बीच तेल उत्पादन में कुल 12 लाख बैरल प्रतिदिन की कटौती की सहमति बनी है. कच्चे तेल के उत्पादन में प्रतिदिन 12 लाख बैरल तक होने वाली कमी 1 जनवरी से छह महीने के लिए लागू होगी. ऐसे में एक बार फिर से तेल की कीमतों के बढ़ने की आाशंका जताई जा रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here