हल्दी के फायदे जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  इसके अतिरिक्त इसे ब्यूटी टिप्स व अपनी स्वास्थ्य के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है। वहीं हल्दी वाला दूध आपके लिए कितना फायदेमंद है इसके बारे में भी जान लें।

हल्दी के दूध से मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ:

दूध जहां कैल्शियम से भरपूर होता है, वहीं हल्दी में एंटी बॉयोटिक होता है। यदि दोनों को साथ में मिला दिया जाए तो इनके फायदा दोगुने हो जाते हैं। दोनों ही आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

वजन: गरम दूध के साथ हल्दी के सेवन से शरीर में जमा फैट घटता है। हल्दी में उपस्थित कैल्शियम व मिनरल्स वजन घटाने में बहुत ज्यादा मददगार होते हैं ।

खून साफ: आयुर्वेदिक परंपरा में हल्दी वाले दूध को एक बेहतरिन रक्त शुद्ध करने वाला माना जाता है । यह रक्त को पतला कर रक्त वाहिकाओं की गंदगी को साफ करता है व शरीर में रक्त परिसंचरण को मजबूत बनाता है ।

दमा रोग: हल्दी एक एंटी माइक्रोबियल है । इसलिए इसे गरम दूध के साथ लेने से दमा, कफ व साइनस जैसी समस्याओं में आराम होने कि सम्भावना है । यह बैक्टिरियल व वायरल संक्रमणों से लड़ने में मददगार है ।

दर्द से आराम: हल्दी दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान दर्द तक कई समस्याओं में आराम मिलता है । हल्दी से शरीर का रक्त संचरण बढ़ जाता है । जिससे दर्द में तेजी से आराम मिलता है ।

हड्डियां मजबूत: दूध में कैल्शियन व हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट की मौजूदगी के कारण हल्दी वाला दूध पीने से हड्डियां मजबूत होती हैं व साथ ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है ।

त्वचा: स्कीन के दाग-धब्बे व झाइयां मिटाने के लिए हल्दी बहुत लाभकारी हैं । इसे हटाने के लिए हल्दी व काले तिल को समान मात्रा में पिसकर पेस्ट बना लें फिर इसे अपने चेहरे पर लगाएं ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here