सोने से पहले 1 या 2 इलायची का सेवन करना फिर, देखिये कमाल। जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। इलायची एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जिसका उपयोग लगभग हर व्यक्ति करता है, चाय और मिठाइयाँ बनाने से लेकर और भी कई चीजों में इसका प्रयोग किया जाता है, इसकी मनमोहक खुशबू से तो लोगों की भूख और भी बढ़ जाती है, लेकिन इसका उपयोग सिर्फ इतना ही नहीं है बल्कि इलाइची कई रोगों को खत्म करने में अहम भूमिका निभाती है, आज हम आपको रात में सोने से पहले इलाइची चबाकर खाने के जबरदस्त फायदे बताने जा रहे हैं, तो चलिए जान लेते है।

1- जिन लोगों को लगातार कब्ज और गैस की शिकायत रहती है, उन लोगों को सोने से पहले 1 या 2 इलायची का सेवन करना चाहिए, इस प्रकार इलायची खाने से पाचन क्रिया मजबूत होती है और ये अपच, गैस और एसिडिटी की समस्या खत्म हो जाती है।

2- दिन भर की भागदौड़ के कारण कई पुरुषों को कमजोरी और थकान की समस्या होती है, इससे बचने के लिए ऐसे पुरुषों को रोजाना सोने से पहले और सुबह उठकर 2 से 3 इलायची खूब चबा चबाकर खानी चाहिए, एक ही हफ्ते में इसका असर दिखने लगेगा।

3- बहुत से लोगों के मुंह से लगातार दुर्गन्ध आती है, वे किसी के सामने बात करने में हिचक महसूस करते हैं, ऐसे लोगों को हर दिन सोने से पहले 1 इलायची खाना चाहिए, कुछ ही दिनों में ही इसका असर दिखने लगेगा।