सूर्य ग्रहण जानें ग्रहण का समय और इससे जुड़ी मान्यताएं

जनता से रिश्ता वेबडेस्क : 11 अगस्त को लगने वाला सूर्य ग्रहण इस साल का आखिरी सूर्य ग्रहण है। यह उत्तरी गोलार्ध में सुबह के शुरुआती समय में दिखाई देगा। आइए जानें भारत समयानुसार यह कब दिखाई देगा:

सूर्य ग्रहण का समय भारत में
टाइम एंड डेट डॉट कॉम वेबसाइट के मुताबिक यह भारत के समयानुसार दोपहर 01:32:08 बजे शुरू होगा। दोपहर करीब 03:16:24 मिनट पर यह मैक्सिमम होगा और शाम 5 बजे यह समाप्त हो जाएगा। आपको बता दें कि सूर्य ग्रहण हमेशा चंद्र ग्रहण के दो सप्ताह पहले या बाद में लगता है। इस बार सूर्य ग्रहण  का समय कुल 3 घंटे 30 मिनट तक होगा।

 

क्या है मान्यता
सूर्य ग्रहण को लेकर अलग-अलग जगहों पर मान्यताएं भी बिल्कुल अलग हैं। भारत में ऐसा माना जाता है कि दानव राहु और केतु ने सूर्य और चंद्रमा का पीछा किया और उन्हें निगल गया। लेकिन, वह ऐसा ज्यादा देर तक नहीं कर रख पाया और वो सूर्य और चंद्रमा फिर से प्रकट हो गए।

ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें
एक तरफ जहां यह भारत में दिखाई नहीं देगा लेकिन उत्तरी गोलार्ध में यह दिखाई देगा।  इस बार का सूर्य ग्रहण साइबेरिया में अच्छे से दिखाई देगा। यहां लोग 65 फीसदी सूर्य ग्रहण देख पाएंगे। इसलिए यह सलाह दी गई कि लोग इसे देखने के लिए स्पेशल ग्लास या फिर लेंस का इस्तेमाल करें। ग्रहण को नग्न आंखों से न देखें।

ऐसे देख सकेंगे जब भी सूर्य ग्रहण या फिर चंद्र ग्रहण होता है NASA LIVE STREAMING करता है। लोग इसे यूट्यूब पर आसानी से देख सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here