साल 2019 में ऐसे चमकी विजय शंकर की किस्मत

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- बीसीसीआई ने टीम इंडिया के मशहूर ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की जगह विजय शंकर को शामिल किया है. हार्दिक को एक टीवी शो में महिलाओं के खिलाफ विवादस्पद बयान देने के मामले में प्रतिबंधित किया गया था. विजय शंकर मंगलवार को होने वाले भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वनडे सीरीज के दूसरे मैच से पहले टीम से जुड़ जाएगें. ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरा वनडे एडिलेड में मंगलवार को खेला जाना है.विजय शंकर इससे पहले पिछले साल मार्च में हुई निदहासट्रॉफी में टीम इंडिया का हिस्सा रहे थे. तमिलनाडु के मध्य क्रम बल्लेबाज और मीडियम पेसर विजय टीम इंडिया के लिए 5 टी20 भी खेल चुके हैं. इन पांच टी20 में विजय ने केवल एक पारी में 19 गेंदों पर 17 रन बनाए थे इसमें तीन चौके शामिल थे. वहीं इन पांच मैचों में  विजय ने 9.00 की इकोनॉमी और 51.00 के औसत से कुल तीन विकेट लिए हैं.

अच्छा अनुभव नहीं रहा था 2018 में विजय का
साल 2019 भले ही विजय के लिए गुड लक लेके आया हो लेकिन 2018 के अपने टीम इंडिया के साथ का अनुभव वे भूलना चाहेंगे. दरअसल निदहास ट्रॉफी में विजय शंकर को हार्दिक की ही जगह आजमाया गया था. श्रीलंका में हुई इस त्रिकोणीय टी20 सीरीज में टीम इंडिया ने भले ही फाइनल में बांग्लादेश को हराकर ट्रॉफी जीती हो, लेकिन विजय शंकर के लिए यह काफी कड़वा अनुभव भरा मैच रहा था.

यह हुआ था निदहास ट्रॉफी के फाइनल में
निदहास ट्रॉफी के फाइनल मैच के सत्रह ओवर हो चुके थे. बांग्लादेश के 166 रन के जवाब में भारत का स्कोर चार विकेट के नुकसान पर 132 रन हो चुका था. क्रीज पर मनीष पांडे के साथ विजय शंकर मौजूद थे. भारत को उस समय 18 गेंदों में 35 रन की जरूरत थी. भारत का रन रेट 7.76 था जबकि आवश्यक रनरेट 11.66 थे. दोनों बल्लेबाजों को देख कर लग नहीं रहा था कि मैच भारत के हाथ से निकल चुका है.

विजय के खराब प्रदर्शन के बाद दिनेश कार्तिक ने पलटा मैच
18वें ओवर में मुस्तफिजुर रहमान के सामने थे विजय शंकर. विजय इस ओवर की पहली चार गेंदे डॉट बॉल खेल गए. पांचवी गेंद पर भी केवल एक लेग बाय ले सके. 18वें ओवर में टीम इंडिया को केवल 1 रन ही मिला और मनीष पांडे का विकेट भी खो दिया. अब भारत के सामने 12 गेंदों पर 34 रन का मुश्किल लक्ष्य था. दिनेश कार्तिक ने 19वें ओवर की पहली गेंद दिनेश कार्तिक का छक्का, दूसरी गेंद चौका, तीसरी गेंद फिर छक्का, चौथी गेंद डॉट गेंद, पांचवी गेंद पर दो रन औक आखिरी गेंद चौका डाला. इस तरह से दिनेश कार्तिक ने छह गेंदों पर 22 रन बना डाले और पूरे मैच का समीकरण बदल डाला.

आखिरी ओवर में भी नहीं चले विजय पर कार्तिक ने दिलाई जीत
आखिरी ओवर की पहली गेंद वाइड बॉल हो गई. दूसरी गेंद डॉट बॉल रही. तीसरी गेंद पर कार्तिक ने एक रन लिया. चौथी गेंद पर विजय चौका मारने में सफल रहे. पाचंवी गेंद पर वे ऊंचा शॉट खेलकर आउट हुए लेकिन अंतिम गेंद पर कार्तिक ने छक्का लगाकर टीम इंडिया को जीत दिला दी.

जमकर ट्रोल हुए और टीम से बाहर भी
विजय शंकर इस मैच के बाद सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हुए. इसके बाद वे टीम में भी नहीं रह सके थे और साल 2018 में इंटरनेशनल करियर में वापसी नहीं कर सके. हालाकि विजय का साल 2018 खराब नहीं रहा. उन्होंने हाल ही ने इंडिया ए के न्यूजीलैंड दौरे में बढ़िया प्रदर्शन किया था. बताया जा रहा है कि इसी की वजह से विजय को टीम इंडिया में हार्दिक की जगह चुना गया है.

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ वनडे टीम:
भारत : विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), विजय शंकर, शिखर धवन, अंबाती रायडू, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद सिराज, खलील अहमद और मोहम्मद शमी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here