सर्दी जुकाम है, तो क्या खाएं और क्या नहीं, जानें

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- सर्दी जुकाम सीजनल बीमारी है जो आमतौर पर इंफेक्शन की वजह से होती है। डॉक्टरों की मानें तो साल भर में 1-2 बार सर्दी जुकाम होने से आपके फेफड़े की सफाई हो जाती है, इसलिए इस बीमारी से बहुत ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। वैसे तो सर्दी-जुकाम 1 से 2 सप्ताह के अंदर अपने आप ही ठीक हो जाता है लेकिन अगर आपको बार-बार सर्दी-जुकाम हो तो डॉक्टर से संपर्क करें क्योंकि इसका संबंध आपकी कमजोर इम्यूनिटी से हो सकता है। सर्दी-जुकाम होने पर क्या खाना चाहिए और क्या नहीं, जानें…

क्या खाना चाहिए: लहसुन

लहसुन में जीवाणुरोधी, ऐंटीफगल और ऐंटीवायरल गुण होते हैं और इन्ही गुणों की वजह से सर्दियों से इसका इस्तेमाल जड़ी-बूटियों के रूप में किया जा रहा है। लहसुन को आप चिकन सूप या शोरबा में मिलकर इसे और प्रभावशाली बना सकते हैं, जो सर्दी जुकाम के लक्षणों को कम करता है।

क्या खाना चाहिए: ओट्स

सर्दी जुकाम में ओट्स खाना फायदेमंद है। ओट्स खाने से पर्याप्त मात्रा में विटमिन, खनिज और कैलरी प्राप्त होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी मौजूद होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और ब्लड प्रेशर को भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

क्या खाना चाहिए: हरी सब्जियां

बीमार होने पर हरी सब्जियों का अधिक से अधिक सेवन करना चाहिए। पालक, पत्ता गोभी आदि सब्जियों में पर्याप्त मात्र में विटमिन और मिनरल्स होते हैं। इसके अलावा हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, विटामिन के और विटामिन सी होता है। साथ ही हरी सब्जियों में एंटीऑक्सिडेंट मौजूद होते हैं, जो आपकी मांसपेसियों को क्षतिग्रस्त होने से बचाते हैं और सूजन को कम करते हैं।

क्या न खाएं: प्रोसेस्ड फूड

डिब्बाबंद खाद्य पदार्थो में बहुत अधिक मात्रा में फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप, सोडियम जैसी चीजें मिली होती हैं जो स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here