सर्दियों में संतरे का सेवन लाभदायक है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- सर्दियों के मौसम में संतरा, कीनू, अमरूद आदि फल बहुतायत में पाए जाते हैं, लेकिन विटामिन ‘सी’ से भरपूर संतरा इस मौसम में आप के लिए लाभप्रद है. यदि आपको ब्लडप्रैशर की शिकायत है तो संतरे को अपने खानपान में अवश्य शामिल करें, क्योंकि संतरा सोडियम की मात्रा को नौर्मल रख ब्लडप्रैशर को सही रखता है. यही नहीं, रोजाना संतरे का सेवन किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को भी कम करता है. यदि किडनी में पथरी हो तो संतरे का जूस इस के लिए लाभदायक रहता है. विटामिन ‘सी’ युक्त संतरा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिक्लस से भी सुरक्षित रखता है. साथ ही इस में मौजूद लाइमोनिन कैंसर सैल्स को बढ़ने से रोकता है.

सर्दियों के मौसम में अधिकतर होने वाले सर्दीजुकाम में भी संतरे का सेवन कारगर साबित होता है. वैसे तो सर्दी में विटामिन ‘सी’ युक्त सभी फल बीमारियों से निजात दिलाते हैं. अधिकतर लोगों का मानना है कि संतरे की तासीर ठंडी होने से इसे इस मौसम में नहीं खाना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है.कई फायदे : सर्दियों में संतरे का सेवन काफी फायदेमंद है. इस के नियमित सेवन से हम कई मौसमी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं. भले ही यह फल ठंडी तासीर का है लेकिन गर्मियों के बजाय यह सर्दियों के लिए ज्यादा कारगर है. संतरे में विटामिन ‘सी’ पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है, जिस से हमारी स्किन में टाइटनैस आती है, कभी भी ड्राइनैस नहीं आती.

इसलिए इस मौसम में ज्यादा से ज्यादा संतरे का इस्तेमाल करें और नियमित रूप से जूस पीएं. यदि आप शुगर की बीमारी से जूझ रहे हैं तो संतरा जरूर खाएं. यह ब्लड शुगर को नियंत्रत रखता है, साथ ही इस में मौजूद विटामिन ‘ए’ आंखों के लिए काफी लाभकारी है संतरे के जूस के फायदे : संतरे का जूस पीने से स्वास्थ्य और स्किन दोनों को फायदा होता है. यह शरीर में विटामिन ‘सी’ की कमी को पूरा करता है और कई बीमारियों से बचाने में कारगर है. विटामिन ‘सी’ संतरे में सब से ज्यादा होता है लेकिन इस के साथ ही इस में विटामिन ‘ए’ पोटैशियम, फाइबर आदि पोषक तत्त्व भी मौजूद होते हैं. यह बड़ों से ले कर बच्चों के लिए भी काफी फायदेमंद है. इसे पीने से निम्न फायदे हैं :

वजन कम करना चाहते हैं तो एक संतरा रोज खाएं.संतरे के जूस से शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ती है.इस को नियमित पीने से सर्दीजुकाम, खांसी जैसी छोटीछोटी बीमारियों से नजात मिलती है संतरे का जूस पीने से शरीर में कैंसर पैदा करने वाले सैल्स नष्ट हो जाते हैं.शरीर की पाचनक्रिया संतरे का जूस पीने से सही रहती है साथ ही पेट की अन्य समस्याएं भी इस से दूर हो जाती हैं.इस के सेवन से बौडी में ब्लड सर्ककुलेशन भी ठीक रहता है.यह ब्लडप्रैशर और कौलेस्ट्रौल नियंत्रित करने में कारगर है.संतरा शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्युनिटी सिस्टम को भी मजबूत करता है.इस के सेवन से आप सर्दी, खांसी और वायरल संक्रमण से जल्दी प्रभावित नहीं होते.संतरे में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कौलेस्ट्रौल के स्तर को नियंत्रित करने में मददगार होता हैयह दिल से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करता है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here