सर्दियों में मेथी खाने के होते है ये फायदे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- सर्दियां शुरु हो गई हैं और इसी के साथ बाजार में सेहतमंद सब्जियों ने भी दस्तक दे दी है। सर्दियों में अगर मेथी और पालक का साग ना खाया तो, क्या खाया? सर्दियां सभीं हरे पत्तेदार सब्जियों के सबसे बेहतर मौसम है। इस मौसम में आप इनकी सब्जी या जूस बनाकर शरीर के सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं। इस सभी सेहतमंद साग में सबलसे पहले नाम आता है मेथी का। मेथी का साग सर्दियों में खूब पसंद किया जाता है। मेथी के कई तरह के प्रयोग हैं लेकिन इसे सब्जी के तरह ज्यादा प्रयोग में लाया जाता है। इसे हेल्दी जूस में भी कुछ लोग प्रयोग करते हैं। आएये जानते हैं कि सर्दियों में मेथी कैसे आपको सेहतमंद रखेंगी?

मेथी के फायदों की बात करें तो प्रोटीन, आयरन, फाइबर और पोटेशियम में भरपूर है। आयरन की कमी को पूरा करके ये आपको एनीमिया से बचाता है। इसके अलावा इसमें मौजूद पौटेशियन सोडियम की मात्रा को शरीर से कम करता है। ये दिल से जुड़ी बीमारियों से बचाता है।मेथी पाचन के लिए सबसे बेहतरीन विकल्पों में से एक है। सर्दियों में कई बार मसालेदार खाने के चक्कर में कई तरह की पेट की तकलीफों से जूझना पड़ता है। ऐसे में मेथी की सब्जी खाकर जहां आप मसालेदार खाने की ख्वाहिश को पूरा करेंगे वहीं ये पेट के लिहाज से भी काफी मुफीद है। ये गैस औप अपच से भी बचाता है।

डायबटीज के रोगियों के लिए एक सेहतमंद विकल्प है। वहीं जिन बच्चों के पेट में कीड़े हो जाते हैं वो मेथी का प्रयोग कर सकते हैं। वहीं कई शोध ये बताते हैं कि मेथी के बीज और पत्तियां ठंड में होमे वाले जोड़ों के दर्द में भी आराम देती है। साथ ही सर्दियों में फीकी पड़ जाने वाली चेहरे के ग्लो को बढ़ाने का काम करती है। इसे पीसकर चेहरे पर लगाने से चेहरा 4 गुना ग्लो करता है। साथ ही सेहत के अलावा बालों की खूबसूरती को भी बढ़ाता है। मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर उस पानी से बाल धोने, या फिर तेल में मिलाकर लगाने या फिर मेथी की पत्तियों को पीसकर लगाने से कई फायदे होते हैं। ये बालों को खूबसूरत, चमकदार और घने बनाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here