शोधकर्ता ने बताया 8 घंटे से ज्यादा सोने से मौत

Hits: 0

जनता से रिश्ता वेबडेस्क  : अगर आप भी उन लोगों में से हैं जिन्हें सोना बहुत पसंद है तो सावधान हो जाइए। एक रिसर्च में दावा किया गया है कि जो लोग बहुत ज्यादा सोते हैं उनकी जल्दी मौत होने की आशंका भी उतनी ज्यादा होती है। शोधकर्ताओं ने पाया है कि जो लोग रात में 8 घंटे से ज्यादा सोते हैं उनके जल्दी मरने की आशंका 7 घंटे सोने वालों से ज्यादा रहती है।

‘हफिंगटन पोस्ट यूके’ के मुताबिक, इस अध्ययन में दुनियाभर के 33 लाख से ज्यादा लोगों को शामिल किया गया। शोध में यह पता लगा है कि ज्यादा सोने से दिल से जुड़ी बीमारियों और स्ट्रोक्स का जोखिम बढ़ जाता है।

जर्नल ऑफ अमेरिकन हार्ट असोसिएशन में छपे इस शोध में बताया गया है कि ज्यादा सोने का अर्थ है कि लोग कम व्यायाम करेंगे, जिससे उनमें दिल से जुड़ी परेशानियां बढ़ने की आशंका बढ़ जाती है।

शोध में यह भी पाया गया कि जो लोग रोजाना 7 से 8 घंटे के बीच सोते हैं उनके अंदर इस तरह की बीमारी होने का जोखिम भी कम रहता है। हालांकि, यह भी कहा गया कि जिन लोगों को कम नींद आती है, उनके लिए बीमारी और मृत्यु का खतरा धीरे-धीरे बढ़ता है, लेकिन यह उतना ज्यादा नहीं है।

शोध के मुताबिक, जो लोग रात में 9 घंटे सोते थे, उनके मृत्यु दर में 14 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई जबकि 10 घंटे सोने वालों में यह 30 प्रतिशत और 11 घंटे सोने वालों 47 प्रतिशत था।

इतना ही नहीं, जो लोग 10 घंटे या उससे ज्यादा सोते हैं उनके स्ट्रोक से मरने का जोखिम 56 फीसदी बढ़ता है तो वहीं हृदय संबंधी बीमारियों से मरने का जोखिम 49 फीसदी बढ़ता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here