शरीर के इन 3 अंगों में खून का थक्का बनने पर सांस लेने में हो सकती है दिक्कत, जानें संकेत

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क।  एक हल्का सा कट या शेव करते वक्त जरा सी खरोंच आने पर खून का थक्का आपको और आपका दिन बचा लेता है। यह तुरंत ही खून को रोक देता है और अपना काम करने पर खुद ब खुद समाप्त हो जाता है। हालांकि कभी-कभार चीजें गलत बिगड़ भी सकती हैं। खून के थक्के को आप हल्के में मत लीजिए क्योंकि कभी-कभी यह खतरनाक साबित हो सकते हैं और गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकते हैं। अगर आप लंबे समय तक बैठते हैं तो यह आपके पैर में आमतौर पर हो सकते हैं। खून का थक्का  सिर्फ हाथ या पैर में नहीं बल्कि आपकी धमनियों  में भी बन सकता है। ये धमनियां ऑक्सीजन के साथ आपके रक्त को आपके ह्रदय से शरीर की सभी कोशिकाओं तक पहुंचाती हैं। इसका परिणाम काफी घातक साबित हो सकता है। यह आपके दिल, फेफड़े या मस्तिष्क को ऑक्सीजन प्राप्त करने से रोक सकता है और दिल के दौरे या स्ट्रोक के जरिए आपके जीवन के लिए खतरा पैदा कर सकता है।

नसों में भी बन सकता है खून का थक्का 
खून का थक्का आपकी नसों में भी बन सकता है, जो रक्त को वापस आपके ह्रदय की ओर भेजती हैं। जब ऐसा होता है तो आपको इन लक्षणों में से कोई एक निश्चित रूप से दिखाई दे सकता है हालांकि इस बात को समझना जरूरी है कि यह बहुत ही खतरनाक स्थिति है।

खून का थक्का बनने पर दिखाई देने वाले लक्षण
सूजन

ऐसा आमतौर पर वहां होता है, जहां खून का थक्का बनता है। इसके कारण आपके पूरे या फिर हाथ में सूजन आ सकती है।

त्वचा के रंग में बदलाव

खून का थक्का बनने पर आपके पैर या हाथ का रंग लाल और नीला पड़ सकता है या फिर आपका हाथ गर्म और उसपर खुजली हो सकती है।

दर्द 

खून का थक्का अगर ठीक न हो तो यह आपको दर्द भी दे सकता है। जिस जगह पर खून का थक्का बना है, उस जगह तेज दर्द या बार-बार दर्द उठ सकता है।

सांस लेने में दिक्कत

अगर थक्का आपके हाथ या पैर से आपके फेफड़ों में चला जाए तो आपको सांस लेने में दिक्कत हो सकती है। आपको तेज खांसी के साथ-साथ खून भी आ सकता है। इस थक्के के कारण आपको छाती में दर्द हो सकता है या फिर चक्कर भी आ सकता है।