शराब की लत नहीं छुट रही तो ये टिप्स अपनाएं

Hits: 5

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :   आज 10 में 7 लोग शराब पीने के आदी हैं। शराब की लत ने ना सिर्फ उनकी जिंदगी बर्बाद कर दी है बल्कि उनके परिवार वाले भी इस आदत से दुखी हैं। शराब पीने की वजह से कई घर टूटते हैं।रहे हैं। अपने परिवार को अच्छा माहौल देने के लिए कुछ लोग तो अपने इस गंदी आदत को छोड़ना भी चाहते हैं। मगर कई बार कोशिश करने के बाद भी वह शराब छोड़ नहीं पाते। अगर आप शराब छोड़ने का मन बना चुके हैं तो ये घरेलू नुस्खे आपकी मदद कर सकते हैं।

1. गाजर का जूस
जो लोग शराब छोड़ना चाहते हैं उनके लिए गाजर बहुत बढ़िया है। रोजाना गाजर का जूस पीने से शराब पीने की इच्छा खत्म होती है। इसके साथ ही शरीर में एनर्जी बनी रहती है।

2. खजूर
शराब की लत से छुटकारा पाना चाहते हैं तो खजूर को दूध के साथ मिसकर करके पीएं। इसको पीने से कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

3. करेले के पत्ते
करेले के रस से भी शराब की लत को कुछ ही दिनों में दूर किया जा सकता है। करेले के पत्तों को पीसकर इसका रस निकाल लें। फिर इमसें 2 चम्मच मिलाकर पीए लें।

4. अंगूर
शराब जो है वह अंगूर से ही बनती है। अगर आप रोजाना अंगूर खाना शुरू कर देते हैं तो कुछ ही दिनों में शराब पीने की आदत छूट जाएगी।

5. अजवाइन
1 गिलास पानी में अजवाइन डालकर उसको तब तक उबालें जब तक वह आधा ना रह जाए। अब इस पानी को ठंडा होने के बाद पीएं। लगातार 1 महीने तक इस पानी को पीने से शराब पीने की इच्छा कम होगी।

6. शिमला मिर्च
शिमला मिर्च को पीसकर इसका जूस निकाल लें। रोजाना खाना खाने के बाद आधा कप शिमला जूस पीएं। एेसा करने से थोड़े दिनों में आपको फर्क दिखाई देने लगेगा।

7. अदरक का तेल
अदरक का तेल या इसकी चाय पीने से भी शराब छोड़ने में मदद मिलती है। आप चाहें तो अदरक वाले तेल की कुछ बूंदे शहद में मिलाकर भी खा सकते हैं। कुछ ही दिनों में आपका मन शराब पीने को नहीं करेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here