विंडीज के खिलाफ इन 4 बड़ी वजहों से भारत के नाम हुई ‘शानदार’ जीत

Hits: 29

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  कप्तान रोहित शर्मा के शानदार शतक और गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के दम पर भारत ने दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 71 रन से हराकर सीरीज में अजेय बढ़त बना ली है। पहली बार किसी मैच की मेजबानी कर रहा श्री अटल बिहारी वाजपेयी इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी और 195 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। इसके जबाव में वेस्टइंडीज पूरे 20 ओवर खेलकर नौ विकेट पर सिर्फ 124 रन ही बना पाया। आइए नजर डालते हैं भारत की जीत के चार बड़ी वजहों पर…

रोहित शर्मा का शतक
कप्तान रोहित शर्मा (नाबाद 111) के रिकॉर्ड चौथे शतक लगाया। इस पारी में रोहित ने कई रिकॉर्ड बनाए। रोहित ने इस दौरान 38 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। रोहित ने 61 गेंदों पर नाबाद 111 रन की शतकीय पारी में आठ चौके और सात छक्के लगाए। रोहित का टी-20 में यह चौथा शतक है और वह टी-20 में सबसे ज्यादा शतक बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए।

रोहित धवन के शतकीय साझेदारी
रोहित और शिखर धवन (43) ने 14 ओवर में पहले विकेट के लिए 123 रन की साझेदारी की। वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले विकेट के लिए भारत की यह सबसे बड़ी साझेदारी है। इस साझेदारी की वजह से रोहित और अंत में केएल राहुल भी ताबड़तोड़ पारी खेल सके। 15 ओवर में भारत के एक विकेट के नुकसान पर 129 रन बने थे। और आखिरी पांच ओवर में 66 रन बन पाए।

भारतीय गेंदबाजों की बढ़िया गेंदबाजी
टीम इंडिया के गेंदबाजों ने शुरू से ही वेस्टइंडीज के बल्लेबाजों में दबाव बनाया। दूसरे ओवर में ही छक्का लगाकर वेस्टइंडीज की शुरुआत करने वाले शाई होप को बोल्ड कर मेहमान टीम को बैकफुट पर ला दिया। इसके बाद कुलदीप यादव ने आठवें ओवर में डैरेन ब्रावो और निकोलस पूरन को विकेट लेकर वेस्टइंडीज की मुश्किलें बढ़ा दी और तब तक वेस्टइंडीज के 54 रन पर चार विकेट हो गए और टीम इंडिया को जीत की खुशबू आ गई। 11 ओवर में किरेन पोलार्ड को आउट कर बुमराह ने वेस्टइंडीज को जीत से बहुत दूर कर दिया।

खलील कुलदीप की दबाव भरी गेंदबाजी
वैसे तो इस मैच में खलील, कुलदीप, भुवनेश्वर और बुमराह ने दो-दो विकेट लिए, लेकिन इन चारों में खलील अहमद का शुरुआती और उसके बाद कुलदीप यादव की शानदार फिरकी का ही कमाल था कि वेस्टइंडीज का स्कोर केवल 8 ओवर में चार विकेट पर 54 रन हो गया था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here