लौकी मुसल्लम बनाने की विधि जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- 

ये तो आप सब जानते हैं हरी सब्जियां स्वास्थ्य के लिए कितनी फायदेमंद होती हैं। अक्सर लोग हरी सब्जि खाना बहुत कम पसंद करते हैं। हरी सब्जि की बात करे तो लौकी पहले स्थान पर आती है, लेकिन लौकी का नाम लेते ही लोग मुँह फैर लेते हैं। आपको बता दे की लौकी में विटामिन सी, आयरन, कैल्शियम और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर मात्रा में मौजूत होते हैं। अगर आप लौकी को सब्जी के रूप में खाना पसंद नहीं करते तो कोई बात नहीं आज हम आपको इससे बनने वाले एक स्वादिष्ट पकवान की विधि बताने जा रहे हैं। जिसे चाह के भी खाने से इंकार नहीं कर पाएंगे। जिसका नाम हैं लौकी मुसल्लम, ये खाने मे बहुत ही स्वादिष्ट होती हैं। आप इसे आसानी से घर पर बना सकती हैं। आइये जानते है ऐसे बनाने की आसान विधि।

आवश्यक सामग्री

1 लौकी , 1 चम्मच लहसुन का पेस्ट , 1 चम्मच अदरक , 1 चम्मच हल्दी , 2 चम्मच लाल मिर्च पाउडर , एक नींबू का रस
1 आलू , 2 बड़ा चम्मच तेल , 3 बड़ा चम्मच घी , 1 कप प्याज
अदरक, 1 चम्मच हरी मिर्च , 2 चम्मच किशमिश , 1 कटोरी बादाम , 1 कप काजू (पिसा हुआ) , 1 बड़ा चम्मच खोया
1 चम्मच सूरजमुखी के बीज , 1/2 कप काजू का पेस्ट , 1 कप दही, फेंटा हुआ , 1/2 चम्मच सौंफ पाउडर , 1/4 चम्मच जावित्री पाउडर , 1/4 चम्मच जायफल पाउडर , 1/4 चम्मच, हरी इलायची पाउडर , नमक , पानी

लौकी मुस्सल्लम बनाने की विधि

-लौकी मुस्सल्लम बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को छीलकर चार बड़े गोल पीस में काट लें। बीच में से बीज निकाल लें।

-इसके बाद इन्हें लहसुन के पेस्ट, अदरक के पेस्ट, हल्दी, लाल मिर्च पाउडर और नींबू के रस में मैरीनेट करके करीब पांच से 10 मिनट के लिए रखें।

-अब आलू को उबाल लें, छीलकर छोटे टुकड़ों में काट लें। एक पैन में तेल गर्म करें। लौकी के पीस को सुनहरे रंग का होने तक फ्राई कर लें।

भरावन सामग्री तैयार करने की विधि

-एक पैन में देसी घी डालकर गर्म करें। उसमें प्याज डालकर भूनें।
-जब यह सुनहरे रंग का हो जाए, तो इसमें अदरक, हरी मिर्च, किशमिश, बादाम, काजू, खोया और सूरजमुखी के बीज डालें।

-इन्हें भूनकर आलू के पीस डालें। फिर इसमें नमक डालकर थोड़ी देर के लिए मिक्सचर को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस मिक्सचर को लौकी के अंदर भरें।

ग्रेवी तैयार करने की विधि

-एक पैन में देसी घी गर्म करें। उसमें काजू का पेस्ट, दही, सौंफ पाउडर, जावित्री पाउडर, जायफल पाउडर, हरी इलायची पाउडर, पानी, नमक और लाल मिर्च पाउडर डालें।

-इस तैयार की गई ग्रेवी को लौकी के पीस के ऊपर डालें। गर्मा-गर्म सर्व करें।