रायपुर : नाले व नालियों की सफाई के लिए जिले में चला विशेष अभियान

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-   बारिश से पहले जिले के सभी शहरी इलाकों में जाम नाले और नालियों की सफाई के लिए विशेष सफाई अभियान चलाकर युद्ध स्तर पर उनकी सफाई की जा रही है। कलेक्टर डॉ. बसवराजु एस. द्वारा जिले के सभी नगरीय निकायों में विशेष अभियान चलाकर प्राथमिकता से क्षेत्रों की नाले व नालियों की सफाई कराने के निर्देश दिए गए है ताकि बारिश के मौसम में जल भराव की स्थिति निर्मित न हो सके।

गौरतलब है कि नालियों के जाम होने से संक्रामक बीमारियों के फैलने की आशंका बढ़ जाती है। इसके साथ ही इस अभियान में नगरों में स्थित हैण्डपंपों के आस-पास साफ-सफाई, नल-जल योजनाओं की टंकियों की सफाई के साथ ही सार्वजनिक शौचालयों व हॉट-बाजारों की सफाई भी की जा रही है।

सफाई अभियान के दौरान नगरीय निकायों के सफाई दस्ते द्वारा सुबह 9 बजे तक वार्डो की रूटीन साफ-सफाई की जा रही है वहीं 9 बजे के बाद गठित विशेष दस्तों के द्वारा दिनभर नाले व नालियों की सफाई का कार्य किया जा रहा है वहीं सफाई के बाद इनमें कीटनाशक दवा का छिड़काव भी किया जा रहा है। सार्वजनिक क्षेत्रों में लगे हेण्डपंपों के आस-पास साफ-सफाई कर हैण्डपंप में क्लोरीन की दवा भी डाली जा रही है। पीने के पानी की टंकियों की सफाई की जा रही है। जिले के नगर पालिक निगम रायपुर और बीरंगाव सहित नगर पालिका परिषद गोबरा नवापारा, नगर पंचायत माना, नगर पंचायत अभनुपर, नगर पालिका आरंग, नगर पंचायत खरोरा, नगर पालिका तिल्दा-नेवरा और नगर पंचायत कुर्रा में सघन रूप से यह सफाई अभियान चलाया जा रहा है।