यहां मिलेंगे बेस्ट छोले-भटूरे,एक बार जरूर खाये

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  भटूरे  के साथ मसालों और क्रीम से बने छोले, हर किसी के फेवरिट होते हैं. लोग इसे ख़ासतौर से बारिश के मौसम में खाना पसंद करते हैं. दिलवालों की दिल्ली के फूड लवर्स के लिए तो यह पंजाबी डिश जान है. गाजर, मूली और प्याज़ के आचार के साथ परोसे जाने वाली इस डिश के लोग फैन हैं. लेकिन इस आसन डिश को क्यों लोग इतना पसंद करते हैं? इसका जवाब हमारे भारतीय जड़ से जुड़ा है. छोले बनाने के लिए भारतीय मसाले इस्तेमाल किए जाते हैं, जिसमें जीरा, धनिया, अनारदाना, टमाटर प्यूरी और पिसी हुई प्याज़ जैसी भारतीय सामग्री को शामिल किया जाता है

वहीं, मुलायम भटूरे बनाने के लिए मैदे का खमीर उठाया जाता है, जिसके लिए करीब एक घंटा लगता है. इसमें मसालों के साथ पनीर भरा जाता है. फिर तेल में फ्राई करके छोलों के साथ परोसा जाता है. अब आप सोच रहे होगें कि दिल्ली में मुंह में पानी ला देने वाले लज़ीज़दार छोले-भटूरे का स्वाद लेने के लिए कहां जाया जा सकता है. तो आपको बता दें कि इन पांच जगहों पर जाकर आप इन्हें चख सकते हैं.

क्या है हमारी सलाह 

दिल्ली अपने स्ट्रीट फूड की वजह से फेमस है. फूड लवर्स (food lovers) के लिए दिल्ली एक ऐसा शहर है, जहां हर तरह के खाने का स्वाद, तीखेपन और कल्चर को एंजॉय किया जा सकता है. छोले-भटूरे के लिए आप दिल्ली में इन जगहों ( Delhi street food) पर जा सकते हैं.

क्वॉलिटी रेस्तरां, कनॉट प्लेस

पिछले 70 सालों से दिल्ली के बीच इलाके कनॉट प्लेस में बसा यह रेस्तरां सभी का फेवरिट है. यहां कई लोग तो ऐसे है, जो बचपन से शायद यहां का खाना चख रहे हैं. क्वॉलिटी रेस्तरां के मेन्यू पर अगर ध्यान दिया जाए, तो यहां आपको चना भटूरा के नाम से छोले भटूरे चखने को मिलेंगे.

चाच्चे दी हट्टी, कमला नगर 

स्टूडेंट्स की ये फेवरिट जगह में से एक है. दिल्ली यूनिवर्सिटी, नॉर्थ कैंपस में मौजूद चाच्चे दी हट्टी, छोले भटूरे का एक नया स्वाद परोसते हैं. मसाले वाले आलू, हरी मिर्च और घर के बने आचार के साथ ये डिश स्टूडेंट्स समेत बाकी के लोगों के सामने पेश की जाती है.

नंदी दी हट्टी, सदर बाज़ार 

केवल 80 रुपये में परोसे जाने वाले गर्मा-गर्म छोले-भटूरे सदर बाज़ार की जान हैं. इसकी यूएसपी की अगर बात करें, तो परोसे जाने वाला घर का बना आचार और देसी घी में तले भटूरे हैं. इसके अलावा सूजी की वजह से फूले भटूरे स्वाद में भी काफी अच्छे हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here