मोबाइल में नेटवर्क ना होने की स्थिति में इन ऐप से वॉयस कॉल कर पाएंगे जानिए कैसे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- टेक जगत से जुड़ी हर छोटी से छोटी जानकारी जानने को उत्सुक रहते हैं तो हमारा आज का यह लेख खास आप लोगों के लिए है। आज हम अपने लेख के माध्यम आपको ऐसे ऐप्स के बारे में जानकारी मुहैया कराएंगे जिनकी मदद से आप मोबाइल में नेटवर्क ना होने की स्थिति में भी वॉयस कॉल कर पाएंगे। एक बात जो गौर करने वाली है वह यह है कि इन ऐप्स की मदद से वॉयस कॉल करना तभी संभव हो पाएगा जब आपको स्मार्टफोन वाई-फाई से कनेक्ट हो।ऐसा इसलिए क्योंकि ये ऐप्स इंटरनेट प्रोटोकॉल की सहायता से आपके कॉल को कनेक्ट करते हैं। आज हम अपने लेख में जिन ऐप्स का जिक्र करने वाले हैं, इनमें से ज्यादातर ऐप्स का इस्तेमाल हम रोज करते हैं तो आइए अब आपको इन ऐप्स के बारे में विस्तार से जानकारी मुहैया कराते हैं।

WhatsApp

सबसे पहले हम बात करते हैं Facebook के इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप की। व्हाट्सऐप एक बेहद ही पॉपुलर ऐप है, जैसा कि हम सभी जानते हैं कि ऐप की मदद से केवल चैट ही नहीं बल्कि मीडिया फाइल को शेयर करना, वॉयस और वीडियो कॉल आदि कई काम किए जा सकते हैं। यदि आपके फोन में किसी कारण से मोबाइल नेटवर्क नहीं है लेकिन आप वाई-फाई से कनेक्टेड हैं तो आप वॉयस कॉल कर सकते हैं।सबसे पहले व्हाट्सऐप ऐप को खोलें। इसके बाद आप जिस भी व्यक्ति को कॉल मिलाना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करें। नाम पर क्लिक करने के बाद चैट विंडो खुल जाएगी यहां आपको ऊपर दाहिनी ओर वॉयस और वीडियो कॉल का आइकन बना नज़र आएगा। वॉयस कॉल बटन पर क्लिक कर आपका कॉल इंटरनेट प्रोटोकॉल की मदद से कनेक्ट हो जाएगा।

Facebook Messenger

फेसबुक का मैसेंज़र ऐप केवल चैट करने के लिए ही नहीं बल्कि कई अन्य कामों के लिए भी इस्तेमाल में लाया जाता है जैसे कि वॉयस कॉल करना और फेसबुक पर स्टेटस पोस्ट करना। व्हाट्सऐप की तरह ही फेसबुक मैसेंजर में आप जिस व्यक्ति को कॉल करना चाहते हैं उसके नाम पर क्लिक करें।ऐसा करने के बाद चैट विंडो खुल जाएगी और यहां आपको व्हाट्सऐप ऐप की तरह ही ऊपर दाहिनी ओर दो बटन दिखाई देंगे। एक वॉयस और दूसरा वीडियो कॉल करने के लिए। वॉयस कॉल बटन पर क्लिक करते ही इंटरनेट प्रोटोकॉल की सहायता से आपका कॉल कनेक्ट हो जाएगा।

Truecaller

व्हाट्सऐप और फेसबुक मैसेज़र के अलावा आप चाहें तो वॉयस कॉल करने के लिए ट्रू कॉलर ऐप का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। ट्रू कॉलर ऐप की मदद से भी कई काम किए जा सकते हैं। वॉयस कॉल करने के लिए सबसे पहले ट्रू कॉलर ऐप को खोलें और फिर उस व्यक्ति का नाम खोजें जिन्हें आप कॉल करना चाहते हैं।जिस भी व्यक्ति को आप कॉल मिलाना चाहते हैं उनकी प्रोफाइल में जाएं यहां आपको वॉयस कॉल के लिए बटन दिखाई देगा। वॉयस कॉल बटन पर क्लिक करते ही ऐप इंटरनेट प्रोटोकॉल की सहायता से आपकी कॉल को कनेक्ट कर देगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here