मुँह की बदबू को तुरंत दूर करने के उपाय जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क: आपने देखा होगा की कई के लोगो के बात करते समयउनके मुँह दुर्गंध आती हैं। आपके द्वारा लिया जाने वाला आहार मुंह की बदबू का मुख्य कारण हो सकता है। मुंह से बदबू आना आपको शर्मिंदा महसूस करवा सकता है। मुंह से बदबू आना कई लोगों के लिए बेहद बुरा अनुभव हो सकता है। कई बार आपको पता भी नहीं होता कि आपके मुंह से बदबू आ रही है, और लोग आपसे दूरी बनाना ही पसंद करते हैं। कई लोग काफी प्रयास करने के बाद भी सांसों की दुर्गंध से पीछा नहीं छुड़ा पाते। ऐसे में उन्हें लोगों की हीन नजरों का सामना करना पड़ता है और लोग उनसे बातचीत करने से कतराने लगते है। हम कुछ ऐसे घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो सांसों की बदबू को दूर कर उन्हें महकाने में सहायक होंगे।

मुंह से दुर्गंध आने के हो सकते हैं ये कारण

मुंह से दुर्गंध आने के प्रमुख कारणों में से एक कारण ये भी हो सकता है कि आपकी पाचन क्रिया सही नहीं है। जब आंतों में खाना सड़ने लगता है तो ये बदबू का कारण बन जाता है। कब्ज भी मुंह की दुर्गंध का कारण हो सकती है। इसके अलावा दांतों की सड़न, पायरिया या फिर दांतों और मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी मुंह से बदबू आ सकती है।

सांसों की बदबू को दूर करने के उपाय

-सांसों की बदबू को दूर करने के लिए नीम या बबूल बेहद ही कारगर उप[ए हैं। नीम या बबूल की नरम डाली का ब्रश बनाकर दांत साफ करने से दुर्गंध दूर होती है।

– ग्राम सौंफ या धनिया या इलायची चबाने से मुख शुद्धि होती है।

– इलायची चबाना भी दुर्गंध रोकता है। एक कप पानी में जीरे के तेल की 2-3 बूंदें डालकर गरारे करने से लाभ होता है।

-साथ ही सबसे महत्वपूर्ण है कि सोने से पहले मंजन करें, भरपूर पानी पीएं, दोनों समय शौच जाएं, जल्द हजम होने वाला भोजन करें तथा किसी से भी बात करें तो दो फीट की दूरी से बात करें।

– इलायची और पुदीना डालकर पान चबाना भी लाभकर है।

– इलायची, दालचीनी तथा सूखी पुदीना पत्ती डालकर बनाए गए घोल से गरारे करना दुर्गंध मिटाता है।

-तुलसी की पत्ती चबाने से भी मुंह की बदबू दूर हो जाती है। साथ ही मुंह में अगर कोई घाव है तो तुलसी उसके लिए भी फायदेमंद है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here