माइग्रेन की समस्या है तो भूलकर भी न खाएं ये 5 चीजें, बढ़ सकता है दर्द।जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो आपने डाइट चार्ट में कुछ बदलाव करें, क्योंकि डेली रूटीन के खाने-पीने में अनजाने में कई बार ऐसी कई चीजें होती हैं, जिनको खाने से ये समस्या और बढ़ सकती है। आइए जानते हैं किन-किन चीजों से बनाती है दूरी।

डेयरी प्रोडक्ट करें इग्नोर

अगर आपको माइग्रेन की समस्या है तो डेयरी प्रॉडक्ट्स को अवॉयड करें, जैसे चीज और दही का सेवन नुकसानदायक हो सकता है, दरअसल प्रॉडक्ट्स में मिलने वाला टायरामिन नामक एक तत्व इन सभी प्रकार की चीजों में पाया जाता है. यह माइग्रेन और उससे जुड़ी समस्याओं को बढ़ा सकता है। 

कॉफी से भी होती है दिक्कत

आमतौर पर सिर दर्द होने पर हम लोग चाय और कॉफी पीते हैं। इससे आराम महसूस होता है लेकिन माइग्रेन में ऐसा नहीं होता। इस दर्द में कॉफी पीने से ये और बढ़ जाता है। कॉफी में बेहद उच्च मात्रा में पाया जाने वाला कैफीन दिमाग की नसों के काम में रुकावट डालता है। इसकी वजह से दिमाग में ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है और व्यक्ति को तेज सिरदर्द या आधे सिर में तेज दर्द का अहसास होता है।

चॉकलेट न खाएं

आमौतर पर तो चॉकलेट सबको पसंद होती है, लेकिन माइग्रेन पीडि़त व्यक्ति के लिए ये नुकसानदायक होती है। चॉकलेट में पाया जाने कैफीन और बीटा−फेनीलेथाइलामीन नामक तत्व रक्त वाहिकाओं में खिंचाव पैदा करता है, जिसके कारण व्यक्ति को सिर में दर्द का अहसास होता है।

खट्टे फलों से भी बढ़ता है दर्द

संतरा, नींबू और कीवी जैसे फलों को इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए जाना जाता है। ये सभी फल