महाशिवरात्रि पर घर में शिवलिंग स्थापित करने जा रहे हैं तो इन बातों का रखें ध्यान

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-   महाशिवरात्रि 4 मार्च को है और इस दिन भगवान शिव की पूजा-अर्चना की जाती है, लोग इस दिन शिवमंदिरों में जाकर भोलेनाथ के दर्शन करते हैं, वहीं कुछ लोग इस दिन अपने घर में शिवलिंग की स्थापना भी करते हैं। अगर आप भी इस महाशिवरात्रि पर अपने घर में शिवलिंग की स्थापना करने की सोच रहे हैं तो आपको इससे संबंधित कुछ बातों के बारे में जानकारी होना आवश्यक है, आइए आपको बताते हैं इसके बारे में……….

अगर आप इस महाशिवरात्रि पर ​अपने घर में शिवलिंग स्थापित करने जा रहे हैं तो आप शिवलिंग की स्थापना करते समय आपका मुख दक्षिण दिशा में रखें। इसे ऐसी जगह पर स्थापित ना करें जहां पर अंधेरा रहता हो, इसे खुली जगह पर स्थापित करने से लाभ होता है। इस बात का ध्यान रखें कि अगर एक बार शिवलिंग की स्थापना हो जाए तो इसके बाद नियमित इसका अभिषेक किया जाना चाहिए, क्योंकि अगर शिवलिंग की नियमित पूजा न की जाए तो इससे घर में दोष उत्पन्न होने लगता है और इससे घर के सदस्यों को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

शिवलिंग की स्थापना करने के बाद जब पूजा प्रारंभ करें तो सबसे पहले इस मंत्र का जाप करें  ……….

मंत्र : 

स्वस्ति न इन्द्रो वृद्धश्रवाः, स्वस्ति ना पूषा विश्ववेदाः,
स्वस्ति न स्तारक्ष्यो अरिष्टनेमि स्वस्ति नो बृहस्पति र्दधातु.

इसके बाद शिवलिंग का पंचामृत से अभिषेक करें और बेलपत्र चढ़ाएं, अंत में भगवान शिव के सबसे प्रमुख महामृत्युंजय मंत्र का जाप करें

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here