भीषण गर्मी से बचने के लिए लाखों के कार की गोबर से कर दी लिपाई….फोटो वायरल

अहमदाबाद: मई का महीना शुरू होने के साथ ही आसमान ने आग उगलना शुरू कर दिया है। भीषण गर्मी और लू की वजह से पश्चिम और उत्‍तर भारत में सुबह 10 बजे के बाद घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। गर्मी से बचने के लिए अक्‍सर लोग अनोखे उपाय करते रहते हैं। ऐसा ही एक उपाय इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है।
महिला ने कार को ठंडा रखने के लिए उसे ऊपर से गाय के गोबर से लेप दिया है. फेसबुक पर रूपेश गौरंग दास ने इस कार की फोटो शेयर की है, जो वायरल हो रही है. रूपेश के पोस्ट के मुताबिक महिला का नाम सेजल शाह बताया गया है. रूपेश ने लिखा, ‘अब तक का सबसे अच्छा गाय के गोबर का इस्तेमाल जो मैंने देखा है. ये अहमदाबाद में है. 45 डिग्री के तापमान से निजात पाने और कार को गर्म होने से बचाने के लिए. मिसेज सेजल ने ठंडा रखने के लिए अपनी कार को गाय के गोबर से लेप दिया.’
वायरल फोटो में साफ दिखाई दे रहा है कि कार मालकिन ने अपनी टोयोटा कार को गोबर से रंग दिया है। इस पोस्‍ट पर लोग सवाल पूछ रहे हैं कि गोबर की दुर्गंध से बचने के लिए कार के अंदर बैठे लोग कैसे बचते हैं। एक अन्‍य यूजर ने पूछा कि गोबर की कितनी लेयर का इस्‍तेमाल कार को ठंडा रखने के लिए रंगने में किया गया है। यह टोयोटा कोरोला कार महाराष्‍ट्र में रमनिकलाल शाह के नाम से खरीदी गई है।
बता दें कि भारत में ऐसी मान्‍यता है कि गाय का गोबर दीवारों पर लगाने से वे ठंड में गरम और गर्मी में ठंडी रहती हैं। सैकड़ों वर्षों से जमीन को लेपने के लिए गाय के गोबर का इस्‍तेमाल किया जाता रहा है। यह माना जाता है कि गाय का गोबर लगा देने से मच्‍छर घर में नहीं आते हैं। ग्रामीण भारत में यह प्रथा आम है। यहां तक कि गोमूत्र का इस्‍तेमाल जमीन को साफ करने के लिए किया जाता है।

गोबर की खासियत

  • असल में गाय का गोबर उष्मारोधी (इंसुलेटर) की तरह काम करता है। जानकारों का कहना है कि कार के ऊपर लगाने से वह बाहरी वातावरण से आ रही उष्मा को अंदर नहीं आने देगा। इससे कार के अंदर ठंडक बनी रहेगी।
  • आज भी ग्रामीण इलाकों में गोबर को घरों के फर्श और दीवारों पर लगाया जाता है, जिससे घर सर्दी में गर्म और गर्मी में ठंडा बना रहता है।
  • गाय के गोबर का इस्तेमाल प्राकृतिक कीटाणुनाशक और मच्छर भगाने के लिए भी किया जाता है।
  • ऐसा भी दावा किया जाता है कि गाय का मूत्र कई बीमारियों में फायदा पहुंचाता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here