भरवा करेला बनाने की विधि जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क – 

आवश्यक सामग्री
400 gram करेले
1 कप पानी
1 टुकड़ा हींग
1/2 टी स्पून जीरा
1/2 टी स्पून हल्दी पाउडर
1/2 टी स्पून लाल मिर्च पाउडर
1 टी स्पून अमचूर पाउडर
2 टी स्पून धनिया पाउडर
2 टी स्पून सोंफ पाउडर
2 टी स्पून तेल
नमक स्वादानुसार
बनाने की विधि
भरवा करेले बनाने के लिए सबसे पहले करेले को ले और अच्छे से धोकर साफ कर ले। अब चाकू की मदद से करेले को ऊपर से खुरच कर छील ले। अब छिले हुए करेले को नमक लगाकर 15 मिनट के लिए रख दे।
अब करेले को साइड से काट ले और उसके अंदर से बीज और गूदा निकाल कर अलग कर दे। सभी करेलो के साथ ऐसा ही करे। अब इन्हे दोबारा पानी से धोकर रख ले। ऐसा करने से करेले का कड़वापन निकल जाएगा।
एक कढ़ाई में तेल डालकर गैस पर गरम करने के लिए रख दे। गरम तेल में हींग और जीरा डाले, जीरा भुनने पर उसमे हल्दी, धनिया और सोंफ पाउडर डालकर अच्छे से मिलाए और मिश्रण को भून ले।
इतना करने के बाद इसी मिश्रण में करेले का गूदा, नमक, लाल मिर्च और अमचूर पाउडर डाले और अच्छे से मिक्स करे। 5 मिनट तक मसाले को भूने। करेलो में भरने का मिश्रण तैयार है। इसे ठंडा होने के लिए रख दे।
अब सभी करेलो को ले और उसमे भुना हुआ मिश्रण अच्छे से भरकर उन्हें बंद कर दे। सभी करेलो को इसी तरह भरकर तैयार कर ले।इतना करने के बाद एक कढ़ाई में तेल डालकर गरम करे अब उसमे भरे हुए सभी करेले डाले और 5 मिनट के लिए कढ़ाई को ढक कर रख दे। कुछ देर बाद ढक्कन हटाए आपके स्वादिष्ट और लजीज भरवा करेले बनकर तैयार है इन्हे बाउल में निकाले और सभी को गरम गरम सर्वे करे।