ब्रेकिंग न्यूज़: चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग 11-12 अक्टूबर को भारत और चीन के बीच दूसरे अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के लिए चेन्नई पहुंचेंगे

फाइल फोटो

चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग 11 अक्टूबर को भारत आ रहे हैं. राष्ट्रपति शी जिनपिंग का 11-12 अक्टूबर को भारत दौरा है. इस दौरान चेन्नई में होने वाले भारत और चीन के दूसरे शिखर सम्मेलन में शी जिनपिंग हिस्सा लेंगे.

इस शिखर सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों के साथ वैश्विक मुद्दों पर चर्चा होगी. इसके साथ ही भारत-चीन क्लोजर डेवलपमेंट पार्टनरशिप को लेकर कई अहम समझौते हो सकते हैं. इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति के बीच वुहान में 27-28 अप्रैल 2018 को पहला शिखर सम्मेलन हुआ था.

वहीं चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के भारत दौरे से पहले चीन ने पाकिस्तान और भारत से कश्मीर मुद्दे को सुलझाने की बात कही है. दरअसल, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान चीन के अपने तीसरे आधिकारिक दौरे पर मंगलवार को बीजिंग पहुंचे. इस दौरान चीन ने कहा कि कश्मीर के मुद्दे को दोनों देशों के बीच हल किया जाना चाहिए.

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता गेंग शुआंग ने कहा कि भारत और चीन में हाई लेवल पर परंपराओं का आदान-प्रदान हुआ है. उन्होंने कहा कि भारत और चीन दुनिया के दो प्रमुख विकासशील देश और प्रमुख उभरते बाजार हैं. उन्होंने कहा कि पिछले साल हुए वुहान अनौपचारिक शिखर सम्मेलन के बाद से हमारे द्विपक्षीय संबंधों में गति आई है. हम अपने सहयोग को आगे बढ़ा रहे हैं और अपने मतभेदों को बेहतर तरीके से मैनेज कर रहे हैं.