बालों को लंबा और घना बनाने के लिए करे ये 6 प्राकृतिक घरेलु नुस्खे

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-क्या आप भी लंबे और घने बाल पाने का शौंक रखती हैं? बुरी बात तो यह है कि सुंदर-घने बाल पाना आसान काम नहीं हैं। असल में सुंदर बाल पाने के लिए बहुत सी बातों को ध्यान में रखना पड़ता है। जैसे कि स्वस्थ आहार, 7 से 8 घंटे की नींद लेना और एक अच्छे और स्वस्थ वातावरण में रहना बहुत जरुरी है। लेकिन आज के युग में इन सब चीजों का एक साथ मिल पाना थोड़ा सा मुश्किल काम है। लेकिन अगर बालों की थोड़ी से एकस्ट्रा केयर की जाए तो बालों को कुछ ही समय में लंबे और घने बनाना पॉसिबल हो सकता है। तो चलिए आज जानते हैं बालों की लंबाई बढ़ाने के लिए कुछ आसान से टिपस् के बारे में…

गीले बालों में न फेरे कंघी

कभी भी सिर धोने के तुरंत बाद बालों को कंघी नहीं करना चाहिए। इससे बाल जड़ों से कमजोर होते हैं, साथ ही टूटते भी बहुत जल्दी है। 5 से 10 मिनट तक ही बालों में कंघी फेरें। साथ ही जिनके बाल अत्यधिक टूटते हैं, वह बाजार से मोटे दांतों वाली कंघी लेकर आएं। हो सके तो लकड़ी से बनी कंघी से अपने बालों को बनाना शुरु कर दें। इससे बाल जड़ों से मजबूत होंगे।

ऑयल मसाज

रुटीन में बालों को मालिश करने की आदत बना लीजिए। तेल बालों को मॉइस्चराइज़ करने में मदद करता है। रात को तेल के साथ सिर की मालिश करके सोने पर दिमाग के रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जो बालों को जल्दी से लंबे करने में मदद करता है। हफ्ते में कम से कम दो बार हल्के हाथों से बालों की मालिश जरुर करनी चाहिए।

Related image

बालों को रसायनों से रखें दूर

हम बालों को धोने के लिए जिन शैंपूज का इस्तेमाल करते हैं उनमें सिलिकॉन, सल्फाइट, पैराबेल और कलरेंट जैसे रसायनिक तत्व मौजूद होते हैं, जिनसे हमारे बाल डैमेज होते हैं। इसलिए कोशिश करें प्राकृतिक चीजों से तैयार होने वाले आयुर्वेदिक या फिर होम्योपैथिक शैंपू का इस्तेमाल करें। हफ्ते में एक बार खट्टी दहीं या फिर लस्सी के साथ बालों को जरुर धोएं।

बालों को अधिक धोने से बचें

रोजाना बालों को धोना बालों की तंदरुस्ती के लिए अच्छी बात नहीं हैं। रोजाना बाल धोने से स्कैलु में मौजूद नैचुरल ऑयल खत्म होने लगता है। जिस वजह से बालों की ग्रोथ में रुकावट आती है। हैल्दी एंड शाइनी बालों के लिए हफ्ते में 2 बार सिर धोना बहुत होता है।

प्राकृतिक कंडीशनर का उपयोग करें

नैचुरल, प्लांट बेस्ड हेयर कंडीशनर जैसे कि नारियल के तेल, शहद आदि से बनी चीजों का इस्तेमाल करें क्योंकि ये आपके बालों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं और प्राकृतिक विकास को बढ़ावा देते हैं।

हीट से दुर रखें बालों को

स्टाइलिंग के लिए हेयर ड्रायर का अधिक उपयोग आपके बालों की जड़ों को कमजोर कर सकता है, जिसके परिणामस्वरूप बालों का टूटना और झड़ना शुरु हो जाता है,इसलिए अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ बनाए रखने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बहुत कम करना चाहिए।