बालों की समस्या को दूर करने के उपाय जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:-  अक्सर सभी महिलाए बालो को काले और घने देखना चाहती है। परन्तु बालो की केयर करना मुश्किल होता है। अधिकतर महिलाए इन समस्या से छुटकारा पाने के लिए बालों मे कलर करती हैं जिस वजह से बाल सफेद, रूखे, दोमुंहे बाल जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में महिलाएं बालों मे कई ब्यूटी प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करती हैं। जिससे बालो को नुकसान होता है। परन्तु आज हम घरेलू उपाए की मदद से इन सभी समस्या से छुटकारा पा सकते है। तो जानते है

आंवला और अंडे 
यह हेयर मास्‍क बालों के रोम छिद्र खोलकर पोषण देता है। 1 कप आंवला पाउडर में 2 अंडे मिलाकर एक हेयर मास्क बनाए। अब इसे बालों मे एक घंटा सूखने दे अंत मे पानी से धो लें।

आंवला और मेथी 
इन दोनों का हेयर मास्‍क बालो के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए 2 बड़े चम्‍मच आंवला पाउडर और 2 बड़े चम्‍मच मेथी पाउडर में गुनगुना पानी मिलाकर एक पेस्ट तैयार करें। इस हेयर मास्‍क को बालों में लगाएं। अंत मे पानी से बालो को धो ले।

आंवला और नींबू 
आप जानते है आंवला और नींबू विटामिन सी से भरपूर होते हैं। ये दोनों ही बालों के लिए बहुत फायदेमंद है। एक बाउल में आंवले व नींबू के रस को अच्‍छे से मिलाएं। अब इससे बालों में 30 मिनट तक मालिश करें। अंत मे पानी से बालो को धो लें।

आंवला और शिकाकाई 
एक बाउल में आंवला व शिकाकाई पाउडर और पानी डालकर एक पेस्‍ट बनाए। अब इस पेस्‍ट को बालों में अच्छे से लगाएं 30 मिनट के बाद बालों को पानी से धो लें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here