बार्कले दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क खेल डेस्क. अमेरिका की नेशनल फुटबॉल लीग (एनएफएल) में खेलने वाले सेक्वोन बार्कले दुनिया के सबसे फिट खिलाड़ी हैं। एनएफएल टीम न्यूयॉर्क जाएंट्स के बार्कले टॉप-25 फिट पुरुष खिलाड़ियों की लिस्ट में टॉप पर हैं। 21 साल के बार्कले ने फुटबॉलर क्रिस्टियानो रोनाल्डो को फिटनेस के मामले में पीछे छोड़ दिया है। पिछले साल टॉप पर रहने वाले 33 साल के रोनाल्डो इस बार दूसरे नंबर पर हैं। अमेरिका की स्पोर्ट्स मैगजीन स्पोर्ट्स इलस्ट्रेटेड ने 2018 के सबसे फिट खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की है। अमेरिका की जिम्नास्ट सिमोन बाइल्स महिलाओं में नंबर वन पर हैं।

21 साल की बाइल्स लगातार दूसरे साल दुनिया की सबसे फिट महिला खिलाड़ी हैं। इस लिस्ट में भारत से एक भी खिलाड़ी नहीं है। साथ ही क्रिकेट, बैडमिंटन, हॉकी आदि खेलों का भी कोई खिलाड़ी नहीं हैं। अगर, पुरुषों की टॉप 25 खिलाड़ियों की लिस्ट में 20 खेलों के खिलाड़ी हैं। इसमें सबसे ज्यादा 3 बास्केटबॉल के हैं। वहीं, महिलाओं में 17 खेलों की खिलाड़ी हैं। इसमें 4 एथलेटिक्स से हैं।

बार्कले बैक स्क्वॉट करते समय सामान्य व्यक्ति से 100 किलो ज्यादा वजन उठाते हैं
बार्कले जिम में 3-3 घंटे के तीन राउंड करते हैं। वेट करते समय वे 224 किलो तक वजन उठाते हैं। इसके एक बार में 7 राउंड करते हैं। एक सामान्य व्यक्ति जिम में 176 किलो वजन उठाता है। वहीं, बैक स्क्वॉट करते समय वे 238 किलो तक वजन उठा लेते हैं। सामान्य व्यक्ति 138 किलो तक वजन उठाता है। एनएफएल खिलाड़ी हफ्ते में 22 हजार कैलोरी तक बर्न करता है। इसके लिए बार्कले रोजाना 9 से 10 हजार कैलोरी तक लेते हैं। यह सामान्य व्यक्ति से 5 गुना ज्यादा है।

सिमोन बाइल्स हफ्ते में 32 घंटे जिम करती हैं, सोमवार और बुधवार को लगातार 5-5 घंटे
बाइल्स हफ्ते में 32 घंटे जिम करती हैं। जिम का हर दिन का रूटीन अलग है। वे सोमवार और बुधवार को लगातार 5-5 घंटे जिम करती हैं। बाकी दिन 2 से 3 घंटे। बाइल्स हफ्ते में छह दिन जिम करती हैं। जिम के बाद वे साइक्लिंग करती हैं। अगर किसी दिन आउटडोर साइक्लिंग नहीं करतीं तो रनिंग करती हैं। बैलेंसिंग के लिए लीपिंग, जंपिंग और बाउंडिंग करती हैं। जिम्नास्ट को 2300 से 3000 कैलोरी की जरूरत होती है। इसके लिए बाइल्स दिन में 4 मील लेती हैं।

टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर और राफेल नडाल लिस्ट से बाहर
पिछली बार स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर तीसरे और स्पेन के राफेल नडाल 23वें नंबर पर थे। लेकिन इस बार ये दोनों बाहर हैं। इसके अलावा, ब्रिटेन के साइक्लिस्ट क्रिस फ्रूम और अमेरिका के डब्ल्यूडब्ल्यूई स्टार जॉन सीना भी जगह नहीं बना सके हैं।

अमेरिका की सेरेना एक स्थान फिसलकर 10वें नंबर पर पहुंची
अमेरिका की टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियम्स 2017 (पिछली लिस्ट) की लिस्ट में नौवें नंबर पर थीं। तब वे प्रेग्नेंसी के बाद कोर्टपर वापसी के लिए तैयारी कर रहीं थीं। इस बार वे 10वें नंबर पर पहुंच गईं हैं। वहीं, आयरलैंड के मिक्स्ड मार्शल आर्टिस्ट मैक्ग्रेगोर नौवें नंबर पर बने हुए हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here