बादाम बालों के लिए फायदेमंद, इस तरह करें इस्तेमाल

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- आपने घर में अक्सर बड़े-बुजुर्गों से सुना होगा कि रोजाना सुबह बादाम खाने से याददाश्त तेज होती है और सेहत भी अच्छी रहती है। यह शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है। यही नहीं बादाम बालों के लिए भी फायदेमंद है। बादाम के तेल का प्रयोग तो बालों की मालिश करने के लिए खूब इस्तेमाल होता रहा है, लेकिन अपनी ऑरिजनल फॉर्म में भी यह बालों के लिए किसी जादू से कम नहीं है।

1- बादाम में ओमेगा फैटी 3 और 6 ऐसिड्स होते हैं जो स्कैल्प में ब्लड फ्लो को स्मूद करते हैं। इससे बालों की ग्रोथ में मदद मिलती है। इतना ही बाल भी काफी मजबूत, चमकदार और मुलायम हो जाते हैं।

2- बालों की मजबूती के लिए विटमिन्स ए, डी, बी1, बी2 और बी6 के अलावा पॉलीअनसैचरेटेड और मोनो फैटी ऐसिड्स होते हैं जो बालों की बढ़त के लिए बेहद जरूरी होते हैं। साथ ही ये बालों से डैंड्रफ भी खत्म करते हैं और खुजली को भी दूर करने में मदद करते हैं।

3- बादाम में मैग्निशियम और कुछ ऐसे पोषक तत्व होते हैं जो बालों को झड़ने से रोकते हैं। इसके अलावा ये बालों को असमय ग्रे होने से भी बचाते हैं।

4- बादाम एक नैचरल कंडीशनर का काम करते हैं। अगर बाल डैमेज हो गए हैं और उन्हें संभालने में दिक्कत आ रही है तो फिर रोजाना बादाम के तेल से बालों की मालिश करें। इसके अलावा बादाम के पेस्ट में 3-4 बूंदे नींबू के रस की मिलाकर भी लगा सकती हैं।

5- बालों पर बादाम और अंडे का पैक भी प्रभावकारी काम करता है। इसके लिए 6-7 बादाम पीस लें और उसमें एक अंडा फेट लें। एक नींबू निचोड़ें और फिर इस पैक को बालों की जड़ों से लेकर टिप तक आसानी से लगा लें। 1 घंटे तक बालों पर कैप लगाकर छोड़ दें और फिर शैंपू कर लें। इस पैक को सप्ताह में कम से कम एक बार जरूर लगाएं। कुछ ही महीनों में फायदा दिखने लगेगा।

6- भीगे बादाम का पैक बालों में लगाने से वे शाइनी और घने बनते हैं। ऐसी अवस्था में बादाम सीधा बालों की जड़ों पर असर करते हैं।