बनाए राजमा मसाला जानिये बनाने कि विधि

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  सामग्री
¾ कप राजमा
3 + 1 + कप पानी
2 बड़े चम्मच तेल
1 तेजपत्ता
1 छोटा या ½कप प्याज बारीक कटा हुआ या खाद्य प्रसंस्कृत
1 चम्मच अदरक का पेस्ट या ताजा कसा हुआ या कुचला हुआ
1 चम्मच लहसुन का पेस्ट या ताजा कसा हुआ
½ चम्मच हल्दी पाउडर
1 ½ चम्मच लाल मिर्च पाउडर
1 चम्मच धनिया पाउडर
1 चम्मच जीरा पाउडर
2 मध्यम या 1 कप टमाटर प्यूरी
½ चम्मच गरम मसाला
नमक स्वादअनुसार
विधि
सूखे राजमा को ठंडे पानी से तब तक धोएं जब तक पानी साफ न हो जाए। उन्हें कम से कम 8 घंटे या रात भर के लिए पर्याप्त पानी में भिगोएँ। भिगोने के बाद इसका आकार बड़ा होना चाहिए। यह खाना पकाने के समय को कम करने में मदद करता है। यदि डिब्बाबंद राजमा का उपयोग कर रहे हैं तो उन्हें भिगोने या दबाव देने की आवश्यकता नहीं है, बस पानी के नीचे धोएं और उपयोग करें। अब भिगोने वाले पानी को त्याग दें और प्रेशर कुकर में 1 कप ताजे पानी के साथ राजमा डालें।

ढक्कन बंद करें और इसे हाई आँच पर 1 सीटी के लिए पकाएं फिर आँच को कम करें और दूसरे 10 मिनट तक पकाएँ। दबाव को अपने आप कम होने दें और फिर कवर को खोलें। खाना पकाने का समय भिन्न हो सकता है यह आपके राजमा के प्रकार या गुणवत्ता पर निर्भर करता है। इसलिए उसी के अनुसार पकाएं।

राजमा पकाने के दबाव के बाद, उन्हें नरम होना चाहिए और उनमें से कुछ खुल जाएंगे। मध्यम आँच पर एक कड़ाही में तेल गरम करें। गर्म होने के बाद, तेजपत्ता डालें और 30 सेकंड के लिए मिलाएं। फिर कटा हुआ प्याज डालें और थोड़ा नमक छिड़कें।

प्याज को तब तक पकाएं जब तक उनका रंग हल्का भूरा न हो जाए। अब अदरक और लहसुन का पेस्ट डालें और एक मिनट के लिए मिलाएँ। टमाटर प्यूरी डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और इसे तब तक पकने दें जब तक कि तेल पैन के किनारों को छोड़ने लगे।

यह सुनिश्चित करने के लिए बीच में मिक्स करें कि यह पैन से चिपक नहीं रहा है। सभी मसाले पाउडर डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और एक मिनट के लिए पकाएं। फिर इसके पानी के साथ उबला हुआ राजमा डालें। अच्छी तरह से मिलाएं और इसे 5-7 मिनट तक उबलने दें। नमक और अन्य मसालों की जाँच करें। आंच से उतारें, पंजाबी स्टाइल राजमा खाने के लिए तैयार है।