बजट में इस बार इनकम टैक्स पर मिल सकती हैं छूट

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार इस बार बजट में कई बड़े फैसले लेने की तैयारी में है. CNBC आवाज़ को  सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, रियल एस्टेट सेक्टर और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में फंड की किल्लत दूर करने के लिए बजट में खास ऐलान हो सकता है. इनमें पैसा लगाने वाले सभी इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को टैक्स से छूट मिल सकती है. मतलब साफ है कि इनमें पैसा लगाने वाले सभी इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को इनकम टैक्स में छूट मिलेगी. ऐसे में दोनों सेक्टर्स के लिए फंड्स मिलना आसान हो जाएगा.

इनकम टैक्स छूट को लेकर हो सकती हैं ये घोषणाएं

(1) इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में फंडिंग को बढ़ावा देने के लिए बजट में खास ऐलान हो सकता है. सभी तरह के इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को इनकम टैक्स से राहत मिल सकती है. सभी तरह के रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट को भी इनकम टैक्स से राहत मिलने की उम्मीद है.

(2) अगर ऐसा होता है तो इनकम टैक्स एक्ट में बदलाव होगा. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 2(13A) में बदलाव का प्रस्ताव आएगा. साथ ही, बिज़नेस ट्रस्ट की परिभाषा में भी बदलाव किया जाएगा. SEBI में रजिस्टर्ड ट्रस्ट और स्टॉक एक्सचेंज में लिस्टेड यूनिट को ही टैक्स छूट मिलती है.

(3) नए प्रस्ताव के मुताबिक गैर रजिस्टर्ड ट्रस्ट को भी टैक्स छूट का फायदा मिलेगा. सरकार को उम्मीद हैं कि नए प्रस्ताव से ग्लोबल पेंशन और इंश्योरेंस फंड निवेश करेंगे.