फिर महंगा हुआ पेट्रोल-डीजल, दिल्ली में 70 रुपये के करीब पहुंचे दाम

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- पेट्रोल और डीजल के दामों में आज (शनिवार) एक बार फिर तीसरे दिन लगातार बढ़ोतरी दर्ज की गई है. दिल्‍ली में पेट्रोल के रेट शनिवार को 19 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 69.26 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गए. वहीं राजधानी में डीजल की कीमतें भी 29 पैसे प्रति लीटर बढ़कर 63.10 रुपये प्रति लीटर पर पहुंच गईं. जानकारों के मुताबिक आने वाले दिनों में दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 70 रुपए प्रति लीटर के पार जा सकती है.

इसके अलावा मुंबई में पेट्रोल की कीमतों में 19 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई. इससे आर्थिक राजधानी में शनिवार को पेट्रोल के दाम 74.91 रुपये प्रति लीटर हो गए. वहीं डीजल के दामों में शनिवार को 31 पैसे प्रति लीटर की बढ़ोतरी दर्ज की गई है. इससे यहां डीजल के रेट 66.04 रुपये प्रति लीटर हो गए.बता दें कि शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल की कीमतों में लगातार दूसरे दिन बढ़ोतरी दर्ज की गई थी. शुक्रवार को दिल्ली में पेट्रोल की कीमतें 19 पैसे बढ़कर 69 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमतें 28 पैसे बढ़कर 62 रुपए 81 पैसे प्रति लीटर पर हो गई थीं. वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में भारी उछाल के बाद पेट्रोल-डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं.

दाम बढ़ने की यह है वजह
कच्चे तेल की कीमत में इजाफा होने से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और तेजी आ सकती है. इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल की कीमत 61 डॉलर प्रति बैरल के पार पहुंच गई हैं. पिछले दिनों यही कीमतें 50 डॉलर प्रति बैरल के स्तर पर पहुंच गई थी. इसके बाद तेल कंपनियों ने घरेलू बाजार में पेट्रोल व डीजल की कीमतों में कमी की थी. इस कटौती के बाद पेट्रोल एक साल और डीजल करीब 9 महीने के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया था. क्रूड ऑयल महंगा होने से तेल कंपनियों पर पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here