पैरा-एशियाई खेल: शरद ने ऊंची कूद में रेकॉर्ड के साथ जीता सोना

Hits: 8

जकार्ता जनता से रिश्ता वेबडेस्क:   पैरा एशियाई खेलों के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है जब हाई जंप की कैटेगरी में किसी एक देश की तीनों खिलाड़ियों ने स्‍वर्ण, रजत और कांस्‍य पदक हासिल किया है. भारत के शरद कुमार, वरुण भाटी और थंगवेलू मरियप्पन की तिकड़ी ने यह उपलब्धि हासिल की है. हाईजंप की टी-42/63  इवेंट में भारत के शरद कुमार ने स्‍वर्ण पदक पर कब्‍जा जमाया. वरुण भाटी को रजत और और थंगवेलू मरियप्पन ने कांस्‍य जीतकर पैरा एशियाई खेलों में इतिहास रच दिया है.

शरद ने 1.90 मीटर की ऊंचाई तय कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड के साथ सोने का पदक हासिल किया. दूसरे स्‍थान पर रहे वरुण भाटी ने 1.82 मीटर की ऊंचाई तय की जबकि मरियप्पन ने 1.68 की ऊंचाई छुई. गौरतलब है कि वर्ष 2016 में आयोजित रियो पैरालिंपिक्‍स में थंगवेलू मरियप्पन ने हाई जंप इवेंट में स्‍वर्ण जीता था. वरुण सिंह भाटी ने उस समय कांस्य पदक अपने नाम किया था जबकि शरद टॉप-3 एथलीट्स में स्‍थान नहीं बना पाए थे.

रियो में मारियप्पन ने 1.89 मीटर की जंप लगाई थी जबकि भाटी ने 1.86 मीटर की जंप लगाई. अमेरिका के सैम ग्रेवे ने इस स्पर्धा में रजत पदक जीता था.  वरुण और शरद पोलियो से ग्रस्‍त हैं जबकि मरियप्‍पन को ट्रक एक्‍सीडेंट में पैर गंवाना पड़ा था.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here