पेरिस : गैस रिसाव धमाके में एक महिला समेत तीन लोगों की मौत

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  फ्रांस की राजधानी पेरिस की एक बेकरी में जोरदार धमाका हुआ है. धमाके के असर से स्पेन की एक महिला समेत तीन लोगों की मौत हो गई.मरने वालों में दो दमकलकर्मी भी शामिल हैं. इस धमाके में 47 लोग घायल भी हुए हैं. इनमें से दस की स्थिति गंभीर बताई जा रही है.गृहमंत्री क्रिस्टोफ कास्टनेयर ने बताया कि आपातकालीन सेवा के कर्मचारी बेकरी में गैस रिसाव की शिकायत दूर करने में जुटे थे, तभी वहां ‘नाटकीय अंदाज़’ में धमाका हो गया.स्थानीय वक़्त के मुताबिक धमाका सुबह नौ बजे के क़रीब हुआ.ये धमाका पर्यटकों के बीच मशहूर पेरिस ओपेरा के करीब हुआ. धमाके की आवाज़ काफी दूर तक सुनाई दी.धमाका इतना ज़ोरदार था कि इसके असर से करीब में खड़ी कारें पलट गईं. आसपास की दुकानों का मलबा सड़क पर जमा हो गया.धमाके में मारी गईं स्पेन की महिला अपने पति के साथ छुट्टियां मनाने के लिए पेरिस आईं थीं. उनकी मौत अस्पताल में इलाज के दौरान हुई. इस धमाके में स्पेन के एक अन्य व्यक्ति भी घायल हुए हैं.

क्या हुआ था?

ले पारिज़ियांग अख़बार के मुताबिक जिस वक़्त धमाका हुआ, आमतौर पर उस समय उबेर बेकरी खुलती नहीं है.उस इमारत में गैस रिसाव होने की शिकायत मिली थी और दमकलकर्मी उसे रोकने के लिए वहां जा रहे थे. तभी धमाका हो गया.घायलों को बाहर निकालने के लिए हेलीकॉप्टरों की सेवा ली गई.पेरिस के सुरक्षा प्रभारी कोलोंब ब्रोसेल ने बताया कि धमाके के बाद करीब 150 लोगों को टाउनहॉल में पहुंचाया गया. वहां से गुजर रहीं एक पत्रकार एमिली मोली ने धमाके से हुए नुकसान के बारे में जानकारी दी.

स्थानीय लोगों ने क्या जानकारी दी?

जहां धमाका हुआ, उसके पास में रहने वाले किलियान नाम के एक शख्स ने बताया कि वो उस वक़्त सो रहे थे. धमाके के असर से उनके घर की खिड़कियां टूट गईं. उन्होंने बताया कि इमारत में रहने वाला हर व्यक्ति बाहर आ गया और वो लोगों के चीखने और चिल्लाने की आवाज़ सुन सकते थे.समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक इलाक़े के होटलों में रह रहे कई पर्यटक बाहर आ गए. वो हाथों में अपना सामान लिए सड़कों पर दिख रहे थे. पास के एक होटल में काम करने वाली एक महिला पाउला नागुइ ने बताया कि धमाका जोरदार था और उससे होटल की तमाम खिड़कियां हिल गईं.उन्होंने बताया कि होटल में रुके लोगों को भरोसा दिलाया गया कि एक आतंकवादी हमला नहीं है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here