पेट्रोल-डीजल के रेट आसमान पर, चेक करें नए दाम

जनता से रिश्ता वेबडेस्क |कुछ ही दिन बाद त्योहारी सीजन आने को है, इस बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. सोमवार को फिर से पेट्रोल डीजल के दाम बढ़ गए हैं. दरअसल पेट्रोल-डीजल लगातार सातवें दिन महंगा हो गया है. देश की राजधानी दिल्ली में पिछले सात दिन से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ रहे हैं. बता दें कि ऑयल मार्केटिंग कंपनियों की ओर से लगातार पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाए जा रहे हैं.

किस शहर में कितना है रेट
इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक शनिवार को दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई में पेट्रोल के दाम बढ़कर क्रमश: 73.62 रुपये, 79.29 रुपये, 76.32 रुपये और 76.52 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. चारों महानगरों में डीजल के दाम भी बढ़कर क्रमश: 66.74 रुपये, 70.01 रुपये, 69.15 रुपये और 70.56 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं.

कच्चे तेल का बाजार भी बुरी तरह प्रभावित
सऊदी अरब के तेल संयंत्रों पर हमले के बाद से दुनिया भर में कच्चे तेल के बाजार बुरी तरह प्रभावित हुए हैं. इससे पिछले सात दिन में दिल्ली में पेट्रोल के दाम करीब पौने दो रुपये प्रति लीटर और डीजल करीब डेढ़ रुपये लीटर चढ़ चुके हैं. रविवार को भी यह सिलसिला जारी रहा.

 

रोजाना 6 बजे बदल जाती हैं कीमतें
ऑयल मार्केटिंग कंपनियां भाव की समीक्षा के बाद रोजाना पेट्रोल और डीजल के रेट तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम रोज सुबह 6 बजे पेट्रोल और डीजल की दरों में संशोधन कर जारी करती हैं.