पहली बार हवा में उड़कर मिनटों में खाना पहुंचेगा आपके घर, Zomato ड्रोन से करेगा फूड डिलीवरी

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- नई दिल्ली : ऑनलाइन ऑर्डरिंग एंड फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म Zomato ने ड्रोन के जरिये खाने की डिलीवरी करने की घोषणा की है. कंपनी की तरफ से कहा कि ड्रोन डिलीवरी टेक्नोलॉजी का सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है. परीक्षण के लिए Zomato ने एक हाइब्रिड ड्रोन का यूजर किया. इसके माध्यम से 5 किलोमीटर की दूरी 10 मिनट में तय की जा सकेगी. इसकी अधिकतम रफ्तार 80 किमी प्रति घंटा होगी. कंपनी ने ड्रोन से फूड डिलीवरी की शुरुआत ग्राहकों के पास खाना कम समय में पहुंचने के लिए की है.

प्रदूषण और ट्रैफिक से भी मिलेगी राहत
यह ड्रोन जोमेटो की तरफ से लखनऊ बेस्ड ड्रोन स्टार्टअप TechEagle को खरीदने के एक महीने बाद आया है. TechEagle ने जो UAV बनाया है, वह एक हाइब्रिड एयरक्राफ्ट है. ड्रोन के जरिये फूड डिलीवरी करने से कम समय लगने के अलावा प्रदूषण और ट्रैफिक की समस्या से भी राहत मिलेगी. जोमेटो ने यह भी बताया कि ड्रोन डीजीसीए की गाइडलाइन के अनुसार काम करेगा.

सपना नहीं जल्द हकीकत में बदलेगी ड्रोन फूड डिलीवरी
जोमेटो ने बताया कि ड्रोन की टेस्टिंग एक हफ्ते पहले रिमोट साइट पर की गई. सह साइट डीजीसीए से अप्रूव्ड है. फूड डिलीवरी कंपनी के अनुसार इस तरह के परीक्षण रिमोट साइट पर ही किए जाते हैं, जिन्हें ऐसे परीक्षण के लिए तैयार किया जाता है. जोमेटो के संस्थापक और सीईओ दीपेंद्र गोयल ने कहा हम स्थायी और सुरक्षित डिलीवरी टेक्नोलॉजी विकसित करने पर काम कर रहे हैं. इस तकनीक का हमने पहला सफल परीक्षण कर लिया है. उन्होंने कहा यह एक सपना नहीं बल्कि जल्द हकीकत में बदलेगा.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here