नॉर्मल डिलीवरी के लिए क्या करना चाहिए?

Hits: 5

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :-  हर महिला की यही इच्छा होती है कि उसको सुंदर व तंदुरुस्त बच्चा हो वह भी नॉर्मल डिलीवरी से लेकिन दोस्तों एक माँ ही बच्चे के जन्म का दर्द समझ सकती है। कि बच्चे को पैदा करने के लिए उसको कितने ज्यादा दर्द से गुजरना पड़ता है।आज के समय में नार्मल डिलीवरी होना एक लक में समान होता है। जिससे हर महिला नॉर्मल डिलीवरी करने के बारे में जानना चाहती है दोस्तों आज की इस पोस्ट में मैं आपको कुछ ऐसे टिप्स बताऊंगी जिससे आपको अपने लेबर के समय दर्द कम होगा और आपकी नार्मल डिलीवरी हो जाएगी।

प्रेगनेंसी के पुरे 9 महीने के दौरान आप एक अच्छे डॉक्टर से संपर्क करें और अपना रेगुलर चेकअप अवश्य करवाएं। डॉक्टर ना केवल आपका मनोबल बढ़ाते हैं बल्कि आपकी डिलीवरी संबंधित जितने भी शक आपके दिल में होते हैं वह उन सबको दूर कर देते हैं।

ऐसी डॉक्टर से संपर्क करें जो नॉर्मल डिलीवरी को ज्यादा प्राथमिकता देते हो ना किसी की सिजेरियन को अगर आपको यह लगता है कि डॉक्टर आपकी मदद अच्छे तरीके से नहीं कर रहे हैं तो फिर आप जल्दी ही कोई दूसरा डॉक्टर चुन लें एक अच्छा डॉक्टर हमेशा आपकी बात को अच्छे से सुनता है और आपकी सारी परेशानियों का हल निकालता है साथ ही नियमानुसार आपके सभी टेस्ट और रिपोर्ट को ध्यान से देखता है।

डिलीवरी से संबंधित अगर आपके मन में कोई भी बात है या फिर डर है तो उसे आप अपने डॉक्टर को अवश्य बताएं किसी भी बात को मन में दबाने से गुस्सा बढ़ता है। जिससे स्ट्रेस होता है इधर उधर की बातों पर ज्यादा ध्यान ना दें।

इस दौरान आप अपने दोस्तों और रिश्तेदारों और पड़ोसियों से भी सलाह ले सकते हैं दूसरी बात प्रेग्नेंसी के समय जितना भी हो सके उतना पानी पिए गर्भावस्था के दौरान शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए पानी सिर्फ आप को हाइड्रेट ही नहीं रखता बल्कि नॉर्मल डिलीवरी होने में आपकी काफी मदद भी कर सकता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here