नॉटिंघम में ‘नॉटी’ हो सकता है मौसम, बहुत मुश्किल है पूरे 50 ओवर का मैच

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- वर्ल्ड कप-2019 के दौरान इंग्लैंड के मौसम की खूब चर्चा हो रही है. क्रिकेट के इस महाकुंभ में अब तक 17 में से 3 मैच बारिश की भेंट चढ़ चुके हैं. गुरुवार को नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में टीम इंडिया का मुकाबला न्यूजीलैंड से है. इस मैच पर भी बारिश का खतरा मंडरा रहा है. नॉटिंघम में रुक-रुक कर बारिश हो रही है. मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक लंच के समय तक बारिश थम सकती है, जिससे कम ओवरों का मैच संभव हो सकता है. भारत-न्यूजीलैंड मैच के लिए टॉस दोपहर 2.30 (भारतीय समायानुसार) बजे किया जाना है. अब देखना है कि निर्धारित समय पर टॉस हो पाता है या नहीं.स्थानीय वेबसाइट नॉटिंघमपोस्ट के अनुसार बारिश के मद्देनजर नॉटिंघम क्षेत्र में ‘यलो वॉर्निंग’ लागू है.’ बर्मिंघम, पीटरबरो और न्यूकैसल सहित इंग्लैंड का बड़ा क्षेत्र बारिश के घेरे में है. वेबसाइट ने बताया कि गुरुवार को अधिकतम तापमान लगभग 13 डिग्री सेल्सियस और रात का न्यूनतम तापमान 10 या 11 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.वर्ल्ड कप-2019 के 18वें मैच में दो ऐसी टीमों का मुकाबला होगा, जो इस विश्व कप में अब तक अपराजित हैं. अगर बारिश ने खलल नहीं डाला तो ट्रेंट ब्रिज मैदान पर होने वाले इस मैच में किसी एक टीम का विजयी क्रम टूटना तय है.गौरतलब है कि इंग्लैंड और वेल्स की मेजबानी में शुरू हुए वर्ल्ड कप में अब तक खिलाड़ी से ज्यादा बारिश ने अपनी भूमिका से चौंकाया है. बारिश के जारी ‘खेल’ ने क्रिकेट प्रशंसकों को ये कहने पर मजबूर कर दिया है कि ये वर्ल्ड कप है या रेन कप?बारिश की वजह से सोमवार को वर्ल्ड कप का 15वां मैच रद्द करना पड़ा था. मंगलवार को वर्ल्ड कप का 16वां मैच भी रद्द हो गया था. इसके साथ ही वर्ल्ड कप- 2019 सबसे ज्यादा मैच रद्द होने वाला वर्ल्ड कप बन गया.

कब-कब बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके मैच रद्द हो गया-

-1979 में एक बार

-2015 में एक बार

-2019 में दो बार (पाकिस्तान vs श्रीलंका- वर्ल्ड कप का 11वां मैच. बांग्लादेश vs श्रीलंका-16वां मैच )

उधर, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) के निवर्तमान मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन कह चुके हैं कि बारिश से प्रभावित वर्ल्ड कप मैचों के लिए अलग से दिन (रिजर्व डे) रखना टूर्नामेंट की लंबी अवधि को देखते हुए व्यावहारिक रूप से असंभव है.

वर्ल्ड कप 2019: कब-कब बारिश का खेल

– 4 जून को कार्डिफ में श्रीलंका-अफगानिस्तान के मैच के लिए 41-41 ओवर ही निर्धारित किए जा सके.

– 7 जून को ब्रिस्टल में पाकिस्तान और श्रीलंका का मैच रद्द करना पड़ा. इस मैच में तो टॉस तक नही हो पाया.

– 10 जून को साउथेम्प्टन में साउथ अफ्रीका-वेस्टइंडीज का मैच 7.3 ओवरों से आगे खेला नहीं जा सका

– 11 जून को बारिश की वजह से ब्रिस्टल में श्रीलंका और बांग्लादेश मुकाबले का टॉस हो नहीं पाया है और यह मैच भी बारिश की भेंट चढ़ गया.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here