नीम की पत्तियों को खाने के फायदे जानिए

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- सफ़ेद दाग की समस्या बहुत से लोगो में देखी जा सकती है।ये कई बार येकठिनाईबचपन से होती हैंवयेआयुके साथ बढ़ती ही जाती है।इस समस्या मेंआदमीके हाथ, पैर, मुहं आदि पर गोल गोल या चपटे आकार के सफ़ेद निशान से पड़ जाते है जो बेहद ही भद्दे दिखाई देते हैं।ये एक बीमारी भी हो सकती है जिसे आप घरेलुउपायोंसे दूर कर सकते हैं।तो चलिए आपको बता देते हैं इनउपायोंके बारे में।

* अदरक का उपयोग
अदरक इस समस्या को दूर करने मेंलाभकारीहोता है।यह ब्लड सर्कुलेशन कोअच्छाकरता है।इसके लिए अदरक में ताज़े पुदीने की पत्तिया डालकर इसके जूस का सेवन करे।इससे सफ़ेद दाग की समस्या दूर हो जाएगी।

* मुली के बीज का उपयोग
सफ़ेद दाग को दूर करने के लिए मुली के बीजों को पीसकर उसमे 2 चम्मच विनेगर डालकर इससे बने इसमिलावटको जहाँ दाग हो वहां पर लगा ले ऐसा करने से दाग मिट जाते है।

* हल्दी का उपयोग
हल्दी भी सफ़ेद दाग को दूर करने में सहायक है।इसमें हल्दीवसरसों केऑयलकामिलावटलगानालाभकारीहै।इसके लिए हल्दी में सरसों काऑयलमिला कर सफ़ेद दागो पर लगा ले।कुछ दिनों में सफ़ेद दाग दूर हो जायेंगे।

* नीम का उपयोग
नीम सभी समस्याओ का बेहतरउपचारहै जो रक्त को शुद्ध कर रोग प्रतिरोधकता को बढाती है।इसके लिए पिसी हुई नीम की पत्तियों में दही मिलाकर सफ़ेद दाग पर लगाये ऐसा करने से यह समस्या दूर होगी।

* नारियल केऑयलका उपयोग
नारियल काऑयलभी बहुत हीलाभकारीऑयलहै जो कई कई समस्याओ को दूर करने में सहायक है।इसके लिएप्रतिदिनप्रातः कालशाम नारियल काऑयलसफ़ेद दाग वालीस्थानपर लगाये इससे जल्दी हीलाभहोगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here