द ‘ट्रीमैन’ : 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है ‘ट्रीमैन’

जनता से रिश्ता वेबडेस्क :- 

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'

    बांग्लादेश के ‘ट्रीमैन’ के नाम से मशहूर अबुल बाजंदर अपनी बीमारी से इस कदर हताश हो गए हैं कि वह अपने हाथ कटवा देना चाहते हैं.

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'सोमवार को बाजंदर ने कहा कि वह असहनीय हो चुके दर्द से बचने के लिए अपने हाथ कटवा देना चाहते हैं.

    बाजंदर Epidermodysplasia Verruciformis नाम की बीमारी से पीड़ित हैं. वह पिछले दो दशक से इस बीमारी को झेलते हुए अपना जीवन गुजार रहे हैं. उनके शरीर के अधिकतर हिस्सों में पेड़ की छाल जैसी संरचना दिखती है. इन संरचनाओं की वजह से बाजंदर को हाथ-पैरों पर करीब 5 किलो वजन के बोझ को सहना पड़ता है.

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'अबुल बाजंदर 2016 के बाद से करीब 25 ऑपरेशन से होकर गुजर चुके हैं ताकि उनके हाथ-पैरों पर अवांछित वृद्धि को हटाया जा सके.
  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'

    डॉक्टरों को लगा कि उन्होंने बाजंदर की बीमारी पर जीत हासिल कर ली है लेकिन पिछले साल मई महीने में उसे फिर से ढाका क्लीनिक में जाना पड़ा.
    25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'

  • 28 वर्षीय बाजंदर एक बच्चे के पिता हैं. जनवरी महीने में जब उनकी तबीयत खराब हुई तो उन्हें फिर से अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा. उनके शरीर पर कई इंच लंबी पेड़ जैसी छाल बढ़ आई थी.
    डॉक्टरों के मुताबिक, 2016 में सर्जरी से पहले बाजंदर ना तो खुद से खा सकते थे, ना अपने दांत ब्रश कर सकते थे और ना ही खुद नहा सकते थे.

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'

    बाजंदर ने एएफपी से कहा, मैं अब इस दर्द को और बर्दाश्त नहीं कर सकता हूं. मैं रात को सो नहीं पाता हूं. मैंने डॉक्टर्स से कहा है कि वे मेरे हाथ काट दें ताकि मुझे थोड़ी राहत मिल सके.
    बाजंदर की मां का भी यही मानना है. वह कहती है, कम से कम उसे दर्द से तो मुक्ति मिल जाएगी. यह नरक जैसी स्थिति है.
    25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'बाजंदर ने कहा कि वह बेहतर इलाज के लिए विदेश जाना चाहते हैं लेकिन उनके पास खर्च पूरे करने के लिए पैसे नहीं हैं

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'
    8 / 10

    ढाका मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल के प्रमुख प्लास्टिक सर्जन समंत लाल सेन ने कहा, मंगलवार को सात डॉक्टरों की एक टीम बाजंदर की स्थिति पर चर्चा करेगी.

  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'सेन ने कहा, उसने अपनी व्यक्तिगत राय दे दी है लेकिन हम वही करेंगे जो उसके लिए सबसे सही हल होगा
  • 25 सर्जरी के बाद भी नहीं मिली राहत, हाथ कटवाना चाहता है 'ट्रीमैन'बाजंदर की असहनीय पीड़ा सुर्खियों में आने के बाद बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना ने मुफ्त इलाज का वादा किया था.

    यह बीमारी बहुत ही दुर्लभ है. पूरी दुनिया में इस बीमारी से आधा दर्जन से भी कम लोग पीड़ित हैं.