दांत व मसूड़ों के दर्द को घरेलू तरीके से करे, दूर जानिए कैसे। जनता से रिश्ता

file photo

जनता से रिश्ता वेबडेस्क – सर्दियां प्रारम्भ होते ही दांतों व मसूड़ों से जुड़ी हुई परेशानिया भी सामने आने लगती है. ऐसे में दांत व मसूड़ों के दर्द को घरेलू तरीकों से भी सही किया जा सकता है. आइए, एक नजर डालते हैं घरेलू तरीकों पर-

-नमक का पानी आपको इनफेक्शन से बचाता है व दांतों के बीच में फंसे खाने को भी निकालने में मदद करता है. इससे सूजन भी समाप्त हो जाती है व मसूड़ों में उपस्थित बैक्टीरिया भी समाप्त होते हैं. गुनगुने पानी में आधा चम्मच नमक मिलाकर उस पानी को कुछ देर मुंह में रखें व कुल्ला कर लें.

-लहसुन अपने औषधीय गुणों के कारण जाना जाता है. इसे आमतौर पर सर्दी-जुकाम अच्छा करने के लिए प्रयोग किया जाता है. यह मुंह के बैक्टीरिया को समाप्त करने की भी क्षमता रखता है व पेनकिलर का भी कार्य करता है. लहसुन की एक कली को पील लें व इस पेस्ट को मसूड़े या दांत पर लगाएं.

-दांत में दर्द से राहत देने के लिए लौंग भी बहुत ज्यादा अच्छा है. इसे मुंह में दबाए रखें. दर्द से राहत मिलेगी.
-चाय में टैनिन नाम का कम्पाउंड होता है जो बैक्टीरिया का समाप्त कर सकता है. ऐसे में टी बैग्स भी आपको दांट के दर्द से छुटकारा दिला सकते हैं. टी बैग को गर्म पानी में उबले हुए पानी में डालकर 5 मिनट तक छोड़ दें. इसके बाद इसे निकालें जब थोड़ा ठंडा हो जाए तो उस स्थान पर लगाएं जहां दर्द हो रहा है.