थाईलैंड :की गुफा में फंसे फुटबाल के 12 बाल खिलाड़ियों के रेस्क्यू ऑपरेशन की खबरें पूरी दुनिया में छाई हुई हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क:- नई दिल्ली : थाईलैंड की गुफा में फंसे फुटबाल के 12 बाल खिलाड़ियों के रेस्क्यू ऑपरेशन की खबरें पूरी दुनिया में छाई हुई हैं. 23 जून को एक तंग गुफा में लगभग 4 किलोमीटर अंदर गहराई में फंसे बच्चों को निकालने के लिए थाईलैंड की नेवी एक एक बड़ा रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू किया था. इस ऑपरेशन में थाई नेवी सील ने दुनिया के कई देशों के एक्सपर्ट्स की मदद ली थी. आखिरकार मंगलवार को यह ऑपरेशन सफलतापूर्वक संपन्न हो गया. सभी 12 खिलाड़ी और एक कोच को सुरक्षित गुफा से निकाल लिया गया. हालांकि इस ऑपरेशन में एक गोताखोर की दम घुटने से मौत भी हो गई थी.

थाई नेवी सील द्वारा दुनिया के सबसे बड़े रेस्क्यू ऑपरेशन को अंजाम दिया गया. और उनके इस ऑपरेशन की चारों ओर प्रशंसा हो रही है. थाईलैंड में इस ऑपेशन की सफलता को एक जश्न के तौर पर मनाया जा रहा है. गुफा से सुरक्षित निकाले गए सभी बच्चों और कोच का अस्पताल में इलाज चल रहा है. लगभग पानी से भरी तंग अंधेरी गुफा में दो हफ्ते से अधिक दिन बिताने से बच्चों का स्वास्थ्य बहुत गिर गया है और उनके शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो गई है. अस्पातल में उनको ऑक्सीजन दी जा रही है.थाई नेवी सील इस ऑप्रेशन की पल-पल की खबरों को अपने सोशल मीडिया अकाउंटों पर भी शेयर किया है.

इनमें जाबांज सैनिक और गोताखोरों ने जिस तरह इस ऑपरेशन को अंजाम दिया, उसकी तस्वीरें और वीडियो भी शेयर किए हैं. लेकिन इन तस्वीरों में एक कार्टून बहुत ही ज्यादा वायरल हो रहा है. इस कार्टून में थाई नेवी सील ने पूरे ऑपरेशन को बहुत ही सुंदर और सरल अंदाज में पेश किया है. हालांकि पहली बार में देखने पर कार्टून के माध्यम से ऑपरेशन को समझने की बात समझ से परे जा सकती है, लेकिन नेवी ने जिस तरह से पूरे कार्टून के एक-एक चरित्र के बारे में व्याख्या दी है उससे इसे आसानी से समझा जा सकता है.

इस कार्टून में नेवी सील ने ऑपरेशन विभिन्न जानवरों के एक झुंड को दिखाया गया है. इस झुंड में सूअर, हाथी, मछली, हिरण, कंगारू, मछली और पक्षियों को दर्शाया गया है. कार्टून में दिखाया गया है कि सूअर के बच्चों के एक झुंड को तमाम पशु और पक्षी मिलकर एक दिशा की तरफ ले जा रहे हैं. कार्टून की पृष्टभूमि में पानी, टेडे-मेड़े रास्ते और उबड़-खाबड़ चट्टानों को दर्शाया गया है.

इस कार्टून को समझने के लिए हमने सेना के अधिकारी की मदद ली. सेना के एक अधिकारी ने पूरे ऑपरेशन और कार्टून का अध्ययन करके इस कार्टून की व्याख्या की.

दरअसल, थाईलैंड की इस अंडर-16 फुटबाल टीम का नाम ‘वाइल्ड बोअर्स’ है. यानी जंगली सूअर. कार्टून में 12 छोटे सूअर यानी 12 बच्चे खिलाड़ी के तौर पर दर्शाए गए हैं और टीम के कोच इक्कापोल के लिए एक बड़े सूअर को दिखाया गया है. जानवरों के इस झुंड के सबसे आगे टोपी पहने एक सफेद हाथी है. इस हाथी को यहां इस ऑपरेशन के कमांडर के तौर पर दिखाया गया है, क्योंकि इस पूरे ऑपरेशन की कमांड नेवी अधिकारी नारोंगसाक (Narongsak) ने संभाली हुई थी. तस्वीर में एक सफेद घोड़ा दिखाया गया है. यह सफेद घोड़ा इस मिशन में लगे सभी योद्धाओं का प्रदर्शन कर रहा है. इसके बाद आती हैं सूअरों के झुंड के चारों ओर 5 सफेद रंग की सील मछलियां निश्चित ही थाई नेवी सील का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

अब इस पूरे झुंड में 13 मेंढक दिखाए गए हैं. दुनियाभर से आए कुशल गोताखोरों को मेंढक के रूप में दिखाया गया है. कंगारू को ऑस्ट्रेलिया से आई रेस्क्यू टीम का प्रतिनिधित्व करते दिखाया गया है. चीन की टीम के लिए पांडा, जापान की रेस्क्यू टीम को सारस, हिरण को स्वीडन, शेर को म्यांमार, लांस एंजलिस की टीम के लिए एक भूरा हाथी दिखाया गया है. कुत्ते को सेना के डॉग स्वाड टीम के-9 यूनिट के लिए दिखाया गया है. क्योंकि इस अभियान में खोजी कुत्तों ने भी अहम भूमिका अदा की थी.काले मार्टिन (Martin) पक्षियों के झुंड को सेना के पर्वतारोहियों के रूप में दिखाया गया है. कार्टून में एक ड्रेगन को दिखाया गया है. यह ड्रेगन चीन को नहीं बल्कि पहाड़ों को भेदने वाली या गुफा से पानी को पंपों के सहारे निकालने वाली टीम के रूप में दिखाया गया है. एक बाज को अमेरिका की रेस्क्यू टीम के रूप में पेश किया गया है.

कार्टून में एक आयरन मैन को दिखाया गया है. यह आयरन मैन है अमेरिकी कंपनी स्पेस एक्स के सीईओ ‘एलन मस्क’. एलन मस्क एक छोटी पनडुब्बी के साथ थाइलैंड की उस गुफा तक पहुंच गए जहां फुटबॉल टीम फंसी हुई थी. चीड़िया के एक झुंड को मीडिया के रूप में दिखाया है. क्योंकि मीडिया की पॉजिटिव रिपोर्टिंग के जरिए पूरी दुनिया इस ऑपरेशन से जुड़ी रही थी और आखिर में एक कौवा भी दिखाया गया है. इनके बारे में थाई नेवी सील लिखती है कि यह कौवा उन लोगों का प्रतिनिधित्व कर रहा है जो इस ऑपरेशन पर नगेटिव कमेंट भी कर रहे थे. इन के लिए नेवी सील लिखती है- इन पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत नहीं है.

तो इस तरह थाई नेवी सील ने महज एक कार्टून में दुनिया के सबसे बड़े ऑपरेशन में लगे टीम को प्रदर्शित किया है और इस तस्वीर के द्वारा ही नेवी ने सभी की भूमिका दर्शाते हुए सभी का शुक्रिया अदा किया है.